कांगो में संयुक्त राष्ट्र के जांचकर्ताओं की हत्या के जुर्म में बड़ा फैसला, 50 से ज्यादा लोगों को मिली सज़ा-ए-मौत

कांगो में संयुक्त राष्ट्र के जांचकर्ताओं की हत्या के जुर्म में बड़ा फैसला, 50 से ज्यादा लोगों को मिली सज़ा-ए-मौत

प्रेषित समय :15:41:54 PM / Sun, Jan 30th, 2022

किंशासा. कांगो में एक सैन्य अदालत ने संयुक्त राष्ट्र के जांचकर्ताओं की हत्या के मामले में 50 से अधिक लोगों को मौत की सजा सुनाई है. UN एक्सपर्ट माइकल शार्प और जैदा कैटलान की कसाई प्रांत में हत्या के करीब पांच साल बाद तकरीबन 50 लोगों को मौत की सजा सुनायी है. कांगो मिलिट्री कोर्ट के अध्यक्ष ने इस बारे में जानकारी दी है. कसाई प्रांत में हुई हिंसा के मामले की जांच करने गए दो यूएन एक्सपर्ट की हत्या कर दी गई थी.

कसाई ऑक्सीडेंटल मिलिट्री कोर्ट के अध्यक्ष ब्रिगेडियर जनरल जीन पाउलिन नत्शायोकोलो ने शनिवार को कहा कि 54 आरोपियों में से एक अधिकारी को आदेश का उल्लंघन करने के जुर्म में 10 साल की जेल की सजा सुनायी गयी. जबकि इस मामले में शामिल दो अन्य लोगों को बरी कर दिया गया है. हत्या के मामले में जिन लोगों को मौत की सजा सुनायी गयी है वो सभी उम्रकैद की सजा काटेंगे.

दोषियों को मौत की सजा तो सुनाई गई लेकिन वे उम्रकैद की सजा काटेंगे क्योंकि कांगो ने 2003 के बाद मौत की सजा पर रोक लगा दी है. अमेरिका के माइकल शार्प और स्वीडन की जैदा कैटलान की 12 मार्च 2017 को कसाई मध्य प्रांत (Central Kasai Region)) में उस समय हत्या कर दी गयी थी जब वे क्षेत्र में सक्रिय मिलिशिया कामविना न्सापु के प्रतिनिधियों के साथ दौरे पर गए थे. संयुक्त राष्ट्र के ये दोनों विशेषज्ञ सुरक्षा परिषद की ओर से कसाई में हिंसा की जांच कर रहे थे. हत्या का ये मामला उस वक्त काफी सुर्खियों में था. दोनों जांचकर्ताओं के शव दो सप्ताह बाद एक कब्र में मिले थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के जबलपुर में थानाप्रभारी के घर के सामने सनसनीखेज वारदात, युवक के सिर पर पत्थर पटककर नृशंस हत्या..!

कर्नाटक के पूर्व सीएम येदियुरप्पा की पोती सौंदर्या ने की आत्महत्या, बेंगलूरू के एक अपार्टमेंट में लटका मिला शव

बिलासपुर हाईकोर्ट का फैसला: दहेज हत्या के आरोप से 23 साल बाद बरी हुआ पति

माता निकली कुमाता: अवैध संबंधों का खुलासा होने के डर से प्रेमी से करा दी बेटे की हत्या..!

जबलपुर में लात लगने पर भड़के नाबालिग ने की युवक की हत्या, गिरफ्तार..!

Leave a Reply