टेकऑफ के बाद रडार से गायब हुआ जापान का फाइटर जेट F15, क्रैश होने की आशंका

टेकऑफ के बाद रडार से गायब हुआ जापान का फाइटर जेट F15, क्रैश होने की आशंका

प्रेषित समय :09:48:24 AM / Tue, Feb 1st, 2022

टोक्यो. जापान एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स का लड़ाकू विमान F-15 सोमवार को उड़ान भरने के बाद रडार से गायब हो गया. इस विमान ने सेंट्रल जापान के कोमत्सु एयरबेस से उड़ान भरी थी और 5 किलोमीटर के बाद जापान सागर के ऊपर इसका कनेक्शन रडार से टूट गया. रिपोर्ट्स के मुताबिक इसमें 2 क्रू मेंबर सवार थे. यह जेट ट्रेनिंग के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था. इस विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की आशंका है, हालांकि आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

सर्च ऑपरेशन में उस एरिया में कुछ तैरती हुई चीजें मिली हैं, जहां विमान का रडार से संपर्क टूट गया था. फिलहाल एक्सपर्ट्स की टीम इसकी तलाश में जुटी हुई है. देखने वाली बात होगी कि तलाश में क्या जानकारी सामने आती है. रिपोर्ट के मुताबिक यह लड़ाकू विमान उस स्क्वाड्रन का था, जो टेक्निकल फ्लाइट ट्रेनिंग के दौरान एनेमी एयरक्राफ्ट के रूप में काम करता है. फिलहाल युद्ध स्तर पर इसकी तलाश का अभियान चलाया जा रहा है.

जापानी रक्षा मंत्रालय का कहना है कि सेंट्रल जापान के इशिकावा प्रांत में कोमत्सु एयरबेस से उड़ान भरने के बाद यह विमान जापान सागर के ऊपर जाकर रडार की पहुंच से बाहर हो गया. मंत्रालय को आशंका है कि यह विमान दुर्घटनाग्रस्त हो सकता है. फिलहाल खोज अभियान चल रहा है. जापान एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स का F-35A स्टील्थ जेट साल 2019 में समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इसे ढूंढने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी थी. करीब 2 साल बाद एक बार फिर यह बड़ी घटना सामने आई है.

जापान वायु सेना के इस तरह की घटना कई बार हो चुकी है, इस में 2019 की वह घटना भी शामिल है जब पायलट के स्थानिक भटकाव का सामना करने के बाद एक F-35A स्टील्थ जेट समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इस क्रैश के बाद विमान के पायलट और रहस्यों का पता लगाने में बहुत मुशक्कत करनी पड़ी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

न्यूजीलैंड के पास टोंगा में समुद्र के अंदर ज्वालामुखी फटा, जापान तक पहुंची सुनामी की लहरें, ऑस्ट्रेलिया में भी अलर्ट

जापान में आलू नहीं होने के कारण मैकडोनल्ड ने फ्रेंच फ्राई बेचना बंद किया

साल 2030 तक जापान को पीछे छोड़ देगी इंडियन इकोनॉमी: आईएचएस मार्किट

जापान ने किया खास तरह की टीवी का आविष्कार, मनपसंद खाने के स्वाद को स्क्रीन पर ही चख सकेंगे

Leave a Reply