नीदरलैंड में नए सुपर म्यूटेंट HIV स्ट्रेन का चला पता, मौजूदा वायरस की तुलना में क्यों है ये ज्यादा खतरनाक

नीदरलैंड में नए सुपर म्यूटेंट HIV स्ट्रेन का चला पता, मौजूदा वायरस की तुलना में क्यों है ये ज्यादा खतरनाक

प्रेषित समय :12:56:31 PM / Fri, Feb 4th, 2022

एम्सटर्डम. वैज्ञानिकों ने एक नए सुपर म्यूटेंट एचआईवी स्ट्रेन का पता किया है. नीदरलैंड में इस नए सुपर-म्यूटेंट एचआईवी स्ट्रेन का पता चला है जो संक्रमित व्यक्तियों को वायरस के मौजूदा वेरिएंट की तुलना में दोगुना अधिक तेजी से बीमार करता है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के एक स्टडी के मुताबिक इस नए सुपर म्यूटेंट को वीबी वेरिएंट कहा जाता है. VB Variant ने कम से कम 109 लोगों को संक्रमित किया है. स्टडी के मुताबिक Super Mutant HIV Strain मानव के प्रतिरक्षा प्रणाली को काफी नुकसान पहुंचाता है.

VB Variant वायरस के पिछले वेरिएंट की तुलना में किसी व्यक्ति के संक्रमण और बीमारी से लड़ने की क्षमता को काफी कमजोर कर देता है. इसका मतलब है कि जो लोग इस स्ट्रेन से संक्रमित होंगे उनमें एड्स अधिक तेजी से विकसित हो सकता है. VB वेरिएंट में वायरल लोड भी मौजूदा स्ट्रेन की तुलना में 3.5 से लेकर 5.5 गुना अधिक है. इसका मतलब यह है कि संक्रमित लोगों में वायरस को दूसरे लोगों तक पहुंचाने की संभावना अधिक होती है. हालांकि इलाज शुरू करने के बाद दूसरे HIV स्ट्रेन से संक्रमित लोगों की तुलना में इसमें इम्यून सिस्टम रिकवरी और जीवित रहने की दर समान होती है.

वहीं शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि VB Variant से संक्रमित होने के बाद स्वास्थ्य में तेजी से गिरावट आ सकती है. इसलिए जल्द से जल्द पता लगाकर इलाज शुरू करना बेहद जरूरी है. ब्रिटेन के लोगों को सलाह दी जाती है कि वे साल में कम से कम एक बार HIV की जांच कराएं. ऐसा माना जाता है कि 1 लाख से अधिक ब्रिटेन के लोग और 10 लाख अमेरिकी HIV संक्रमण के साथ जी रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारत की 12 खिलाड़ी कोरोना वायरस की चपेट में, एएफसी एशिया कप से होना पड़ा टीम को बाहर

गजब का शौक: कोरोना संक्रमित होना चाहता है शख्स, वायरस के लिए पैसे खर्च को भी है तैयार

चीन में खतरनाक वायरस की चपेट में आकर दो लोगों की मौत, WHO ने तुरंत कार्रवाई का दिया निर्देश

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 24 घंटे में मिले 1.41 लाख मरीज; 285 की मौत

कोरोना वायरस वैक्सीन ना लगवाने वाले स्टाफ को नौकरी से निकाल देगा गूगल?

Leave a Reply