कोटा वर्कशॉप की ज्वलंत समस्याओं के निराकरण हेतु मुख्य कारखाना इंजीनियर संजय कुमार को डबलूसीआरईयू ने ज्ञापन सौंपा

कोटा वर्कशॉप की ज्वलंत समस्याओं के निराकरण हेतु मुख्य कारखाना इंजीनियर संजय कुमार को डबलूसीआरईयू ने ज्ञापन सौंपा

प्रेषित समय :19:05:15 PM / Tue, Feb 8th, 2022

कोटा. वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे एम्पलाईज यूनियन (डबलूसीआरईयू) कारखाना शाखा द्वारा माल डिब्बा मरम्मत कारखाना कोटा में कार्यरत कर्मचारियेां की ज्वलंत समस्याओं के संबंध में पश्चिम मध्य रेलवे के मुख्य कारखाना इंजीनियर संजय कुमार जैन को 10 सुत्रीय मांगों का ज्ञापन सौंपा गया. यूनियन की मांग पर श्री जैन ने सहमति जताते हुए पूर्ण करने का आश्वासन दिया है.

यूनियन के जोनल उपाध्यक्ष एवं वर्कशॉप शाखा के सचिव अरविन्द सिंह ने बताया कि मुख्य कारखाना इंजीनियर जबलपुर संजय कुमार जैन के कोटा आगमन पर वर्कशॉप में कार्यरत रेलकर्मचारियों की ज्वंलत समस्याओं के निराकरण के संबंध में यूनियन द्वारा ज्ञापन दिया गया जिसमें मुख्य रूप से कोटा वर्कशॉप कॉलोनी परिसर में रेलवे संस्थान नहंी है, जबकि भोपाल वर्कशॉप व अन्य वर्कशॉपों में रेल संस्थान है. कोटा वर्कशॉप में इस संबंध में एक विस्तृत प्रस्ताव मुख्यालय भेजा गया है रेलवे संस्थान एवं बैडमिंटन कोर्ट बनाने की स्वीकृति दी जाये.

 वर्कशॉप कोटा में वैगन रिपेयर का समय चक्र को कम करने के प्रयास में वैगन पर बहुत सारे कार्य जैसे वेल्डिंग, पेंटिंग, पाईप फिटिंग इत्यादि पेंट शॉप में एक ही समय पर किये जा रहे हैं, जिससे सुरक्षा को भी नंजरअंदाज किया जाता है, कर्मचारियों में तनाव और वैमनस्य फैल रहा है, वर्कशॉप कोटा में एनटीएक्सआर द्वारा वैगन को रोकने का मापदंड मनमाना है. मैन्युअल में लिखे हुये मापदंडों के अलावा भी अलिखित छोटे मोटे कार्य को वजह बनाकर वैगन डिटेन किया जा रहा है तथा उस पर कर्मचारी ओर पर्यवेक्षकों को दण्डित भी किया जा रहा है, जिससे वर्कशॉप के कर्मचारी और पर्यवेक्षक तनाव में नौकरी कर रहे हैं, कोटा वर्कशॉप में बीटीपीएन एवं बीटीपीजीएलएन वैगन के पीओएच से संबंधित सभी संसाधन और प्रशिक्षित कर्मचारी है तथा यह टेंक वैगन वर्कशॉप की दक्षता का प्रमुख हिस्सा भी है. यूनियन के संज्ञान में आया है कारखाने का इन टैंक वैगनों को लोड नहीं मिल पा रहा है जिससे संबंधित इफ्रांस्ट्रक्चर और प्रशिक्षित कर्मचारी बेकार हो जायेगे तथा कारख्0ााने को दक्षता बनाने में असुविधा भी होगी. कारखाने हेतु टैंक वैगन का लोड़ सुनिश्चित किया जाये.

खेलकूद को प्रोत्साहित किया जाए

कोटा वर्कशॉप में कर्मचारियों को तनावमुक्त रखने हेतु खेलकूद गतिविध्यिों को संचालित करने की जिम्मेदारी कोटा वर्कशॉप स्पोटर््स क्लब निभा रहा है. उक्त जिम्मेदारी के निर्वहन हेतु कोटा वर्कशॉप स्पोट्र्स क्लब को कारखाना परिसर में ऑफिस की आवश्यकता है. यूनियन का आग्रह है कि खेलकूद गतिविधियों के सुगम संचालन हेतु क्लब को कारखाना परिसर में उपयुक्त ऑफिस उपलब्ध करवाया जाये. कोटा वर्कशाप में ग्रुप के 300 से अधिक पद रिक्त चल रहे हैं, जिससे वर्कशॉप की दक्षता बनना भी मुश्किल हो रहा है, वर्कशॉप का आउटटर्न भी बड़ा दिया गया है. यूनियन का आग्रह है कि वर्कशॉप के रिक्त पदों को शीध्र भरा जाये, वर्कशॉप रेलवे कॉलोनी के रेलवे आवास तथा वर्कशॉप कॉलोनी के सम्पर्क सड़कों की स्थिति बहुत दयनीय है इन्हें शीघ्र रिपेयर करवाया जाये, वर्कशॉप पूल में रेलवे आवास टाईप-... एवं टाईप-4 की बहुत कमी है, रेलवे आवास बनवाये जाये, कॉलोनी के रेलवे आवासों में पेयजल सप्लाई दुषित है एवं आवश्यकतानुसार सप्लाई भी नहंी की जा रही है इस व्यवस्था को दुरस्त किया जाये, प्रशासन द्वारा ईऑफिस और एचआरएमएस के माध्यम से ही कार्य करेन का दबाव बनाया जाता है परन्तु इस संबंध में आवश्यक उपकरण जैसे कंप्यूटर, प्रिंटर, स्कैनर, यूपीएस, रेलनेट उचित मात्रा में उपलबध कराया जाये, वर्कशॉप के बिजली विभाग के कर्मचारियों को प्रोत्साहन भत्ता देय है, परन्तु वर्कशॉप के अधीन रिसीविंग सब स्टेशन पर कार्यरत बिजली विभाग के कर्मचारी इससे वंचित हैं, प्रोत्साहन भत्ता दिलवाया जाये. वर्कशॉप में शिशु पालना गृह का निर्माण हुये 02 वर्ष से अधिक हो गया है, परन्तु केयरटेकर की व्यवस्था ना होने कारण उक्त शिशु पालना गृह का लाभ वर्कशॉप कर्मचारियों को नहीं मिल पा रहा है.

मुख्य कारखाना इंजीनियर संजय कुमार जैन ने यूनियन की सभी मांगों पर गंभीरता से विचार करते हुये शीध्र ही समाधान का आश्वासन दिया. ज्ञापन देने गये प्रतिनिधि मंडल में जोनल उपाध्यक्ष अरविन्द सिंह, पीयुष मोर्या, गिर्राज प्रसाद, मनोज गुप्ता, आरपी मीणा, प्रशांत गौतम मुख्य रूप से उपस्थित रहें.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राष्ट्रीय युवा दिवस पर डबलूसीआरईयू यूथ विंग का बडी-बडी कैंपेन आयोजित कर किया युवाओं को संगठित

राष्ट्रीय युवा दिवस पर डबलूसीआरईयू यूथ विंग का बडी-बडी कैंपेन आयोजित कर किया युवाओं को संगठित

Leave a Reply