इंसानी बालों की तस्करी, भारत से भेजे जा रहे थे चीन, ED की कई शहरों में छापेमारी, हवाला कनेक्शन भी आया सामने

इंसानी बालों की तस्करी, भारत से भेजे जा रहे थे चीन, ED की कई शहरों में छापेमारी, हवाला कनेक्शन भी आया सामने

प्रेषित समय :21:32:57 PM / Mon, Feb 14th, 2022

नई दिल्ली. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 9 और 10 फरवरी को मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में हैदराबाद, आइजोल और मिजोरम के चंपाई शहर में तलाशी अभियान चलाया. ये सर्च ऑपरेशन इंसान के बालों की तस्करी के मामले में की गई. दरअसल अवैध जमीनी रास्तों के जरिये इंसानी बालों की तस्करी कर उसे भारत से म्यांमार भेजा जा रहा था और करोड़ों रुपए की कमाई की जा रही थी.

अधिकारियों ने बताया कि हवाला रैकेट के तार भी इससे जुड़े हुए हैं. इस पूरे मामले में बालों के लोकल ट्रेंड्स के रिश्ते भी हवाला रैकेट से जुड़े पाए गए हैं. ईडी की जांच में एक चाइनीज बेटिंग मोबाइल एप्लीकेशन का भी पता चला है. इस ऐप के जरिये ना सिर्फ बालों की खरीद-फरोख्त होती थी, बल्कि हवाला के पैसे भी इधर से उधर पहुंचाए जा रहे थे.

इस मामले में ईडी की शिकायत पर हैदराबाद पुलिस ने भी एक प्राथमिकी दर्ज की है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि एमएस नायला फैमिली एक्सपोर्ट प्राइवेट के डायरेक्टर मोहम्मद इब्राहिम पटेल ने बेनामी इम्पोर्ट एक्सपोर्ट कोड के जरिये इंसानी बालों का निर्यात किया. इन बालों को आंध्र प्रदेश, तेलंगाना से भारी मात्रा में गुवाहाटी और कोलकाता में के लोकल मार्केट मे बेचने के लिए लाया जाता था. बाद में म्यांमार के जरिये ये बाल चीन भेजे जा रहे थे.

इस गोरखधंधे के लिए मिजोरम में फर्जी बैंक अकाउंट खोले गए थे. प्रवर्तन निदेशालय के मुताबिक इस पूरी तस्करी में हजारों करोड़ कैश भारत के बाहर से हवाला के जरिये भारत आया और यहां ये पैसा भारत के कई बड़े हेयर मर्चेंट के पास पहुंचा. ED ने छापेमारी में कई आपत्तिजनक दस्तावेज, डायरी और डिवाइस बरामद किये हैं. साथ ही एजेंसी ने 1 करोड़ 20 लाख नकद भी बरामद किया है. इस मामले में 139 बैंक अकाउंट को भी बंद किया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी में ड्रग की तस्करी में शामिल 5 पुलिसवाले नौकरी से बर्खास्त, व्यापारी को झूठे केस में फंसा रहे थे

दुबई से गोल्ड तस्करी मामले में एयर इंडिया के 3 कर्मचारी गिरफ्तार, विदेशों से ला चुके हैं 6 करोड़ का अवैध सोना

एमपी की भिंड पुलिस ने गांजा तस्करी के मामले में अमेजन को भेजा नोटिस: गृहमंत्री बोले अमेजन को पकड़कर लाएगे, देखें वीडियो

करी पत्ता के नाम पर Amazon से हो रही थी गांजे की तस्करी, 2 गिरफ्तार, CAIT ने उठाए सवाल

गोवंश की तस्करी पर सीएम योगी का बड़ा एक्शन, 150 से ज्यादा अवैध स्लाटर हाउस किये बंद

Leave a Reply