राजस्थान: इस बार पहली दफा अलग से पेश होगा कृषि बजट, किसानों को मिलेगा तोहफा

राजस्थान: इस बार पहली दफा अलग से पेश होगा कृषि बजट, किसानों को मिलेगा तोहफा

प्रेषित समय :19:25:41 PM / Sun, Feb 20th, 2022

जयपुर. राजस्थान के किसानों के लिये बड़ी खुशखबरी है. राजस्थान में इस बार कृषि बजट अलग से पेश किया जायेगा. सीएम अशोक गहलोत आगामी 23 फरवरी को राजस्थान का बजट पेश करेंगे. पिछले साल बजट भाषण में सीएम गहलोत ने अलग से कृषि बजट पेश करने की घोषणा की थी. वह घोषणा इसी बार पूरी होने जा रही है. पहली बार आ रहे अलग कृषि बजट से किसान वर्ग की बड़ी उम्मीदें और अपेक्षाएं जुड़ी हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि पहली बार आ रहे कृषि बजट का दायरा बड़ा होगा और इसमें किसानों से जुड़ी कुछ बड़ी घोषणाएं शामिल होंगी.

गहलोत सरकार का किसानों पर हमेशा खास फोकस रहा है. सरकार बनने के साथ ही प्रदेश के किसानों को कर्ज माफी की बड़ी सौगात मिली थी. उसके बाद भी राज्य सरकार ने किसानों को कई बड़ी योजनाओं की सौगात दी है. अब पहली बार अलग से आ रहे कृषि बजट में भी किसानों को बड़ी राहतें मिलने की उम्मीद है. सीएम गहलोत का कृषि बजट को लेकर कहना है कि कृषि का क्षेत्र बहुत बड़ा है. अलग से कृषि बजट लाने का पहला प्रयास है. लिहाजा हो सकता है कि कुछ कमियां रहे लेकिन इसे आगे और बेहतर करेंगे.

कृषि बजट में इन बातों पर रहेगा फोकस

कृषि मंत्री का कहना है कि कृषि क्षेत्र में हो रहे नवाचारों का किसानों को किस तरीके से ज्यादा लाभ मिले इसकी कवायद बजट में नजर आएगी. उन्होंने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने और कम लागत में ज्यादा उत्पादन कैसे हो इस पर कृषि बजट में फोकस रहेगा. वहीं प्राकृतिक आपदाओं का सामना करने वाले किसानों को किस तरह से राहत दी जा सकती है इस पर भी बजट में फोकस होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

NIA ने जम्मू-कश्मीर और राजस्थान में 18 लोकेशन पर की छापेमारी, आतंकी हमलों से जुड़े मामले में हुई कार्रवाई

राजस्थान आर्थिक पिछड़ा वर्ग बोर्ड के अध्यक्ष बने अनिल शर्मा ने पदभार संभाला

राजस्थान के सीकर में भूकंप के झटके से हिली धरती, घरों से निकलकर इधर उधर भागने लगे लोग

कोयला खदान पर राजस्थान और छत्तीसगढ़ सरकार के बीच विवाद बढ़ा, सीएम गहलोत ने सोनिया गांधी से की हस्तक्षेप की मांग

राजस्थान: गाय की बछिया से दुराचार, वीडियो हुआ वायरल; चार गिरफ्तार

Leave a Reply