दिल्ली-NCR में बारिश के आसार, फिर लौटी गुलाबी ठंड

दिल्ली-NCR में बारिश के आसार, फिर लौटी गुलाबी ठंड

प्रेषित समय :12:49:26 PM / Mon, Feb 28th, 2022

नई दिल्ली. दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में बीते दो दिनों से हुई बारिश ने मौसम को बिल्कुल बदलकर रख दिया है. जहां फरवरी में ठंड जाती हुई दिख रही थी, वहीं अब एक बार फिर से ठंडक महसूस होने लगी है. शुक्रवार को दिल्ली और एनसीआर में ओलावृष्टि के बाद शनिवार रात तेज बारिश हुई है. इस बारिश का असर इस पूरे हफ्ते दिखाई देने वाला है. इस पूरे हफ्ते कभी सूरज चमकेगा तो कभी बादल छाए रहेंगे. बीच-बीच में तेज हवा चलने की भी संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक 2 मार्च को हल्की बारिश या बौछारें होने की संभावना भी बनी हुई है. वहीं रविवार को राजधानी की हवा भी काफी साफ रही. वायु गुणवत्ता सूचकांक संतोषजनक श्रेणी में 92 दर्ज किया गया था.

वायु गुणवत्ता निगरानी एजेंसी सफर के मुताबिक शनिवार रात हुई बारिश और तेज हवा के बाद रविवार को दिल्ली की हवा बेहद साफ रहेगी. इस दौरान पीएम 10 संतोषजनक श्रेणी में 83 और पीएम 2.5 संतोषजनक श्रेणी में 35 दर्ज किया गया. 28 फरवरी को पीएम 10 और पीएम 2.5 मध्यम श्रेणी में 150 और 63 रहने के आसार हैं, लेकिन अगले तीन दिन 28 फरवरी से 2 मार्च तक हवा की गति कम होने और बारिश नहीं होने से वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में रहने के आसार हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक 4 मार्च को तेज हवाएं चलेंगी. इस दिन 20 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने का अंदेशा है. 28 फरवरी, 5 मार्च को अलग-अलग जगह बादल छाए रहेंगे. 1 और 3 मार्च को आसमान साफ रहेगा और दिन में तेज धूप निकलेगी. अब सुबह के समय कोहरा नहीं पड़ेगा. हफ्तेभर अधिकतम तापमान 28 डिगी सेल्सियस से अधिक नहीं जाएगा और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा.

डॉक्टरों के मुताबिक अभी सुबह और शाम की हल्की ठंड हैं. ऐसे में लोगों को सलाह है कि वो सुबह और शाम की ठंड से खुद को बचाकर रखें. दिन में धूप के कारण गर्म कपड़े पहनने में लापरवाही न बरतें. ज्यादा ठंडे पेय पदार्थ का सेवन करने से बचें. खासकर बुजुर्ग और बच्चों का ठंड से बचाव करें. हल्का जुखाम और छींक आने पर गर्म पानी पीए और डॉक्टर से सलाह लें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली सरकार ने निजी डॉक्टरों को COVID-19 मुआवजा नीति से किया बाहर, फैसले को HC में चुनौती

दिल्ली में हटाई गईं कोरोना को लेकर सभी पाबंदियां, सोमवार से निजी वाहनों पर बिना मास्‍क के चल सकेंगे लोग

दिल्ली में हटाई गईं कोरोना को लेकर सभी पाबंदियां, सोमवार से निजी वाहनों पर बिना मास्‍क के चल सकेंगे लोग

जबलपुर में चल रहे रेल निर्माण कार्यों का जायजा लेने दिल्ली से आये रेलवे बोर्ड के सदस्य श्री मित्तल, किया निरीक्षण, दिये निर्देश

दिल्ली में रहने वालों के लिए हाईकोर्ट का बड़ा आदेश, घर के पास दिखा लार्वा तो देना होगा जुर्माना

Leave a Reply