वाराणसी में पीएम मोदी ने की यूक्रेन से लौटे छात्रों से बात, हालचाल पूछकर सुनी उनकी आपबीती

वाराणसी में पीएम मोदी ने की यूक्रेन से लौटे छात्रों से बात, हालचाल पूछकर सुनी उनकी आपबीती

प्रेषित समय :20:17:44 PM / Thu, Mar 3rd, 2022

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वाराणसी  में यूक्रेन से भारत लौटे छात्रों के साथ बातचीत की. इन छात्रों ने उनसे अपने अनुभव साझा किए. छात्र वाराणसी के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के अन्य हिस्सों से भी थे. भारत लगातार यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को एयरलिफ्ट कर वतन वापस ला रहा है. एडवाइजरी जारी होने के बाद से कुल 17,000 भारतीय नागरिक यूक्रेन छोड़ चुके हैं और यूक्रेन में फंसे शेष छात्रों को निकालने की सुविधा के लिए ऑपरेशन गंगा के तहत प्लाइट्स बढ़ाई गई हैं. भारत, रोमानिया, हंगरी, स्लोवाकिया, और पोलैंड जैसे यूक्रेन के पश्चिमी पड़ोसी देशों के रास्ते विशेष विमानों के जरिए अपने नागरिकों को निकाल रहा है क्योंकि 24 फरवरी को हुए रूसी सैन्य हमले के बाद से यूक्रेन का हवाई क्षेत्र बंद है.

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने मंगलवार को कहा था कि लगभग 8,000 भारतीय यूक्रेन में फंसे हुए हैं, जिनमें ज्यादातर छात्र हैं. चार केंद्रीय मंत्री भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए यूक्रेन के पश्चिमी पड़ोसी देशों में गए हुए हैं. हरदीप सिंह पुरी हंगरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया रोमानिया, किरेन रिजीजु स्लोवाकिया और वी.के. सिंह पोलैंड में हैं. इस बीच विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा है कि हमारे पास वहां पर बंधक बनाकर रखने की कोई भी जानकारी नहीं है. भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए हमें जो रूट सुविधाजनक लगेगा हम वहां से उन्हें निकालेंगे. यूक्रेन से बाहर निकलने के बाद ज़्याजा परेशानी नहीं है.

नागर विमानन मंत्रालय ने गुरुवार को बताया है कि अगले दो दिनों में विशेष उड़ानों से यूक्रेन के पड़ोसी देशों से 7,400 से अधिक भारतीयों को वापस लाए जाने की उम्मीद है. भारतीय परिवाहक एयर इंडिया एक्सप्रेस, एयर इंडिया, स्पाइसजेट, इंडिगो, विस्तारा और गो फर्स्ट के शुक्रवार को कुल 17 उड़ानों का संचालन करने की उम्मीद है. इसमें कहा गया है कि 3,500 लोगों के शुक्रवार को और 3,900 से अधिक लोगों के शनिवार को भारत वापस लाए जाने की उम्मीद है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

वाराणसी के रण में भाजपा ने झोंकी ताकत, पीएम और गृहमंत्री भी मैदान में

वाराणसी के रण में भाजपा ने झोंकी ताकत, पीएम और गृहमंत्री भी मैदान में

जेल में बवाल पर वाराणसी में बंदी की मौत के बाद हुआ था उपद्रव, 41 बंदियों पर एफआईआर

Leave a Reply