गुजरात सरकार ने पाकिस्तान से आए 41 हिंदुओं को सौंपी भारत की नागरिकता

गुजरात सरकार ने पाकिस्तान से आए 41 हिंदुओं को सौंपी भारत की नागरिकता

प्रेषित समय :15:57:06 PM / Sun, Mar 6th, 2022

अहमदाबाद. गुजरात सरकार ने शनिवार को पाकिस्तान के 41 हिंदुओं को भारत की नागरिकता सौंपी है. राज्य सरकार के एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है. अहमदाबाद के कलेक्टर संदपी सागले के दफ्तर में 41 लोगों को भारत की नागरिकता दी गई. पाकिस्तानी हिंदुओं ने सरकार के इस कदम का स्वागत किया. पाकिस्तानी हिंदुओं ने भारत की नागरिकता मिलने पर खशी जताई.

अहमदाबाद के कलेक्टर संदपी सागले ने बताया कि जिन लोगों को नागरिकता दी गई है वे 14 से 70 वर्ष के उम्र के हैं. उन्होंने कहा कि हमारे पास आवेदन आते हैं और नागरिकता जारी होने से पहले हम दस्तावेजों की जांच और उन पर मेहनत करते हैं. उन्होंने बताया कि अब तक पाकिस्तान से आए 971 हिंदुओं को नागरिकता दी जा चुकी है.  

बता दें कि सालों पहले पाकिस्तान से भारत में आकर बसे हिंदू शरणार्थियों को समय-समय पर नागरिकता दी जाती रही है. इससे पहले मध्य प्रदेश सरकार ने भी 75 लोगों को नागरिकता दी थी. पाकिस्तान से आकर इंदौर में बसे 75 हिंदू शरणार्थियों को पिछले साल भारतीय नागरिकता दी गई थी.

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश का इंदौर एक ऐसा शहर है जहां बड़ी संख्या में पाकिस्तान से आए हिंदू रहते हैं. सिंधी समाज के लोग सालों पहले पाकिस्तान से आकर इंदौर में बस गए थे. हालांकि, इनमें से अधिकतर शरणार्थियों को भारत की नागरिकता मिल चुकी है, लेकिन अभी भी भारत में बड़ी संख्या में ऐसे शरणार्थी हैं, जिन्हें भारत की नागरिकता नहीं मिली है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गुजरात : नेताजी के समारोह में 3 हजार लोगों ने जमकर उड़ाई दावत, हुआ कुछ ऐसा, 1200 पहुंच गए अस्पताल

गुजरात : नेताजी के समारोह में 3 हजार लोगों ने जमकर उड़ाई दावत, हुआ कुछ ऐसा, 1200 पहुंच गए अस्पताल

बजट में गुजरात को कई सौगात, गोरक्षा के लिए 500 करोड़ रुपए, 3 मेडिकल कॉलेज का प्रस्ताव

Leave a Reply