भारत ने मोहाली टेस्ट में पारी और 222 रन से श्रीलंका को हराया, जडेजा ने मैच में लिए 9 विकेट

भारत ने मोहाली टेस्ट में पारी और 222 रन से श्रीलंका को हराया, जडेजा ने मैच में लिए 9 विकेट

प्रेषित समय :16:43:49 PM / Sun, Mar 6th, 2022

मोहाली. रवींद्र जडेजा के ऑलराउंड प्रदर्शन की बदौलत भारत ने मोहाली में खेले गए पहले टेस्ट मैच में श्रीलंका को पारी और 222 रन से हरा दिया है. इसके साथ ही भारतीय टीम ने दो टेस्ट सीरीज की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. फॉलोऑन खेलने को मजबूर हुई श्रीलंका की टीम दूसरी पारी में 178 रन पर ढेर हो गई. भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 574/8 (घोषित) का स्कोर बनाया था. जवाब में श्रीलंका की पहली पारी 174 रन पर सिमट गई थी.

जडेजा ने इस टेस्ट मैच में 175 रन की नाबाद पारी खेलने के अलावा श्रीलंका की पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 4 विकेट लिए. रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट में 7 विकेट लिए. वे अब कपिल देव को पीछे छोड़कर भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. दूसरा टेस्ट मैच 12 मार्च से बेंगलुरु में खेला जाएगा. यह टीम इंडिया की टेस्ट क्रिकेट में श्रीलंका के खिलाफ दूसरे सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले भारत ने 2017 में नागपुर टेस्ट में श्रीलंका को पारी और 239 रन से हराया था.

अश्विन ने तोड़ा कपिल का रिकॉर्ड

स्टार ऑफ स्पिनर आर अश्विन भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं. मोहाली टेस्ट की दूसरी पारी में चरिथ असलंका (9) का विकेट लेने के साथ ही अश्विन ने ये रिकॉर्ड बनाया और कपिल देव (434) का रिकॉर्ड तोड़ा. भारतीय टीम के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले (619) के नाम पर दर्ज है.

श्रीलंका ने दूसरी पारी में भी किया निराश

फॉलोऑन खेलते हुए श्रीलंका की खराब शुरुआत रही और 10 रन के अंदर ही टीम ने पहला विकेट गंवा दिया. लाहिरू थिरिमाने बिना खाता खोले आर अश्विन की गेंद पर आउट हुए. दूसरी स्लिप में रोहित ने थिरिमाने का कैच पकड़ा. लंच के बाद अश्विन ने पाथुम निसांका (6) का विकेट लिया. अंपायर ने निसांका को नॉटआउट दिया था, लेकिन भारत ने रिव्यू लिया और सफलता मिली. गेंद श्रीलंकाई बल्लेबाज का किनारा लेते हुए ऋषभ पंत के हाथों में गई थी.

इसके बाद मोहम्मद शमी ने भारतीय टीम को तीसरी सफलता दिलाई. उन्होंने कप्तान दिमुथ करुणारत्ने को 27 रन पर विकेट के पीछे कैच आउट कराया. चौथे विकेट के लिए धनंजय डी सिल्वा और एंजेलो मैथ्यूज ने 102 गेंदों पर 49 रन जोड़कर पारी को संभालने का काम किया. इस साझेदारी को रवींद्र जडेजा ने धनंजय (30) को आउट कर तोड़ा. इसके बाद जडेजा ने एक ही ओवर में एंजेलो मैथ्यूज (28) और सुरंगा लकमल (0) का विकेट लिया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बलूसीआरईयू की महिला विंग का अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर खेल-कूद प्रतियोगिता का आयोजन

भारत-श्रीलंका पहला टेस्ट : पहले दिन का खेल खत्म, टीम इंडिया का स्कोर 357/6, शतक से चूके पंत

खेल के मैदान के जरिए हमारे समाज को दिखाती फिल्म-झुंड

Leave a Reply