वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के नंबर वन गेंदबाज बने आर अश्विन

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के नंबर वन गेंदबाज बने आर अश्विन

प्रेषित समय :10:45:23 AM / Tue, Mar 8th, 2022

मुंबई. मोहाली टेस्ट के तीसरे दिन टीम इंडिया ने श्रीलंका को एक पर और 222 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली हैं. दूसरी पारी में श्रीलंका की पूरी टीम 60 ओवर में महज 178 रन बना कर आलआउट हो गई.  इस बीच टीम इंडिया के दिग्गज गेंदबाज आर अश्विन ने इतिहास रच दिया हैं. अश्विन ने विकेटों के मामले में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव (434) को पीछे छोड़ दिया हैं.

बता दें कि टीम इंडिया के दिग्गज गेंदबाज अश्विन ने पहली पारी में 2 विकेट चटकाए थे. इसके बाद दूसरी पारी में अश्विन ने जैसे ही तीसरा और पांचवां विकेट झटका, वो आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए. मोहाली टेस्ट की दोनों पारियों में मिलाकर आर अश्विन ने छह विकेट झटके.

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में आर अश्विन 93 विकेट के साथ पहले पायदान पर पहुंच गए हैं. वहीं ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान पैट कमिंस इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गए हैं. पैट कमिंस के नाम 92 विकेट हैं. तीसरे स्थान पर इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड 83 विकेट के साथ मौजूद हैं. 73 विकेट लेने वाले न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी चौथे स्थान पर रहे. पांचवें पायदान पर 73 विकेट के साथ ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज नाथन लियॉन है. इसके बाद लिस्ट में मोहम्मद शमी (67) छठवें ,कगिसो रबाडा (67) सातवें, जसप्रीत बुमराह (66) आठवें, शाहीन अफरीदी (64) नौवें और काइल जेमिसन (63) दसवें पायदान पर हैं.

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में टीम इंडिया के दिग्गज गेंदबाज आर अश्विन ने 20 मैचों की 38 पारियों में 93 विकेट झटके हैं. इस दौरान आर अश्विन ने 4 बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया है. 

मोहाली टेस्ट के तीसरे दिन अश्विन ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव के 434 विकेटों को पीछे छोड़ते हुए टेस्ट क्रिकेट में भारत के दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए. अश्विन के अब 436 विकेट हो चुके हैं और उन्होंने रविवार को आईएस बिंद्रा पीसीए स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ चल रहे पहले टेस्ट में अपने 85वें मैच में कपिल के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले के 132 मैचों में 619 विकेट लेने के बाद अश्विन अब टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मोहाली टेस्ट में श्रीलंका के खिलाफ मजबूत स्थिति में भारत, रवींद्र जडेजा का कमाल

रविंद्र जडेजा ने 4 साल बाद ठोका टेस्ट में शतक, मोहाली में श्रीलंका के लिए खड़ी की मुश्किल

भारत-श्रीलंका पहला टेस्ट : पहले दिन का खेल खत्म, टीम इंडिया का स्कोर 357/6, शतक से चूके पंत

अमिताभ बच्चन के लेटेस्ट ट्वीट से फैंस हुए परेशान, कमेंट में पूछा- सर आपकी तबीयत तो ठीक है ना

शुरू हुआ कंगना रनौत का शो, करणवीर बोहरा से लेकर पूनम पांडे तक, ये है कंटेस्टेंट्स की पूरी लिस्ट

Leave a Reply