बिना स्मार्टफोन के मिलेगी यूपीआई आधारित पेमेंट की सुविधा, जानें RBI की क्‍या है खास तैयारी

बिना स्मार्टफोन के मिलेगी यूपीआई आधारित पेमेंट की सुविधा, जानें RBI की क्‍या है खास तैयारी

प्रेषित समय :13:54:09 PM / Tue, Mar 8th, 2022

नई दिल्ली. अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है, तब भी आज से यूपीआई के जरिये भुगतान कर सकेंगे. आरबीआई आज फीचर फोन यूजर्स के लिए यूपीआई आधारित पेमेंट प्रोडक्ट लॉन्च करेगा. इससे देश के 44 करोड़ फीचर फोन यूजर्स को फायदा होगा. केंद्रीय बैंक ने अपने आधिकारिक हैंडिल से ट्वीट कर कहा, आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत 8 मार्च 2022 को दोपहर 12 बजे फीचर फोन के लिए UPI  डिजिटल पेमेंट के लिए 24*7 हेल्पलाइन DigiSaathi लॉन्च करेंगे. यूपीआई स्मार्टफोन के जरिये पेमेंट के एक लोकप्रिय माध्यम के रूप में सामने आया है. दिसंबर में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने फीचर फोन के एक डिजिटल पेमेंट सिस्टम लॉन्च करने की घोषणा की थी.

फीचर फोन स्मार्टफोन नहीं होते हैं. इनमें कॉल करने और मेसेज भेजने जैसी सामान्य सुविधाएं ही मिलती हैं. वित्तीय सेवाओं की पहुंच बढ़ाने के लिए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि फीचर फोन यूजर्स को मुख्य धारा के डिजिटल पेमेंट्स से जोड़ना खासा अहम है. उन्होंने कहा कि डिजिटल पेमेंट का दायरा बढ़ाने के मकसद से फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के लिए यूपीआई आधारित भुगतान उत्पाद पेश करने का प्रस्ताव है. इस बारे में जल्दी ही विस्तृत ब्योरा जारी किया जाएगा.

दूरसंचार नियामक ट्राई के अक्टूबर के आंकड़ों के अनुसार, भारत में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने वालों की संख्या करीब 118 करोड़ है. इसमें 74 करोड़ स्मार्टफोन हैं, जबकि शेष 44 करोड़ फीचर फोन हैं. फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के पास डिजिटल भुगतान उत्पादों तक सीमित पहुंच हैं. हालांकि, फीचर फोन में एनयूयूपी (नेशनल यूनिफाइड यूएसएसडी प्लेटफार्म) है. यह मूल पेमेंट सेवा प्राप्त करने का विकल्प है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पीएम मोदी ने किया ई-वाउचर-बेस्ड डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन लॉन्च, हुआ e-RUPI, इससे मिलेगा इन योजनाओं का फायदा

आरबीआई की घोषणा: डिजिटल पेमेंट्स बैंक की लिमिट एक लाख से बढ़ाकर की दो लाख

Leave a Reply