यूपी के 15 जिलों में ईवीएम को लेकर सपा का हंगामा, कौशांबी में कार्यकर्ताओं ने डीएम की गाड़ी जांची, वाराणसी में एडीएम और सोनभद्र में एसडीएम हटे

यूपी के 15 जिलों में ईवीएम को लेकर सपा का हंगामा, कौशांबी में कार्यकर्ताओं ने डीएम की गाड़ी जांची, वाराणसी में एडीएम और सोनभद्र में एसडीएम हटे

प्रेषित समय :15:51:15 PM / Wed, Mar 9th, 2022

लखनऊ. यूपी विधानसभा चुनाव के नतीजों से पहले ईवीएम  की सुरक्षा को लेकर प्रदेशभर में हंगामा हो रहा है. बुधवार को वाराणसी के एडीएम और सोनभद्र में एसडीएम रमेश कुमार को हटा दिया गया. उनकी गाड़ी में बैलेट पेपर मिलने को लेकर सपा कार्यकर्ताओं ने हंगामा किया था. उन्नाव में मतगणना स्थल के पास सुबह सपा नेताओं ने लेखपाल को पकड़ लिया.

सपा कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि लेखपाल ईवीएम सील करने का सामान ले जा रहा था. सपा कार्यकर्ताओं के डर और नाराजगी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बुलंदशहर में मतगणना स्थल पर जा रही एम्बुलेंस तक की तलाशी ली. वाराणसी के कमिश्नर ने माना कि ईवीएम के मूवमेंट में प्रोटोकॉल्स का पालन नहीं हुआ. इसके बाद डीएम कौशल राज शर्मा ने ईवीएम प्रभारी, एडीएम नलिनीकांत सिंह को निलंबित कर दिया. कौशांबी में डीएम सुजीत कुमार की गाड़ी को सपा कार्यकर्ताओं ने रोक लिया और डिग्गी खुलवाकर चेकिंग की. सपा नेताओं का रुख भांपकर डीएम सुजीत कुमार 20 मिनट तक अपनी गाड़ी में ही बैठे रहे.

मुरादाबाद में सपा का गंभीर आरोप- ईवीएम बदलने की साजिश

मुरादाबाद में मंडी समिति परिसर में बने ईवीएम स्ट्रांग रूम पर सपा कार्यकर्ताओं ने जोरदार हंगामा किया. बिलारी विधायक मोहम्मद फहीम ने आरोप लगाया कि यहां बैलेट बॉक्स और ईवीएम को बदलने की कोशिश हो रही है. सपा नेता जयवीर सिंह यादव का आरोप है कि गद्दे के नीचे छुपाकर जो संदूक रखा गया था उसमें 1487 ब्लैंक मत पत्र मिले हैं. आरोप है कि इन मतपत्रों को पोस्टल बैलेट से बदलने की साजिश थी.

सपा ने की मतगणना की वेबकास्टिंग की मांग

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पत्र लिखकर मांग की है कि मतगणना की वेबकास्टिंग कराई जाए और उसका लिंक राजनीतिक दलों को उपलब्ध कराया जाए. जिससे निष्पक्ष मतगणना सुनिश्चित हो सके .

गोरखपुर में पुलिस ने सपाइयों को रोका

मतगणना के लिए गोरखपुर में प्रभारी बनाए गए एमएलसी संतोष यादव सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ यूनिवर्सिटी गेट पहुंचे. पुलिस ने उन्हें गेट पर ही रोक लिया और समझाने की कोशिश की. सपा नेता गेट पर ही डेरा डालकर बैठ गए. संतोष यादव ने आरोप लगाया कि बीजेपी के इशारे पर प्रशासन मतगणना में खेल कराने की तैयारी कर रहा है.

बाराबंकी में मतगणना स्थल पर सपा का डेरा

सपा के बड़े नेता बाराबंकी में मतगणना स्थल पर देर रात पहुंच गए. इन नेताओं में सपा एमएलसी राजू यादव भी रहे, जिन्हें सपा ने बाराबंकी जिले में मतगणना के लिए प्रभारी बनाया है. राजू यादव ने आरोप लगाया कि अधिकारी भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता की तरह काम कर रहे हैं.

इन 15 जिलों में हुआ हंगामा

वाराणसी, लखनऊ, बरेली, जालौन, गोरखपुर, उन्नाव, सोनभद्र और मुरादाबाद समेत करीब 15 जिलों में सपा विधायक, प्रत्याशी और उनके समर्थकों ने ईवीएम रखने के स्ट्रांग रूम की निगरानी के लिए घेराबंदी की है. इस दौरान पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों पर सत्ता पक्ष का फेवर करने का आरोप भी लगाए गए. बरेली में सपा नेताओं ने मतगणना स्थल पहुंचकर कीर्तन किया. अलीगढ़ में ष्ठरू आवास का घेराव हुआ. गोंडा में भी सपा नेताओं की पुलिसकर्मियों से नोकझोंक हुई.

कानपुर में मैकेनिक के जरिए ईवीएम हैक का आरोप

कानपुर के मतगणना स्थल गल्ला मंडी में मंगलवार शाम को सपा विधायक प्रत्याशियों ने समर्थकों के साथ हंगामा किया. बिल्हौर से विधानसभा प्रत्याशी रचना सिंह, सीसामऊ के प्रत्याशी इरफान सोलंकी और गोविंद नगर विधानसभा के प्रत्याशी सम्राट विकास यादव ने मतगणना स्थल गल्ला मंडी में रात को हंगामा शुरू कर दिया. आरोप था कि गल्ला मंडी में लगे बैंक ऑफ बड़ौदा के ्रञ्जरू की रिपेयरिंग के बहाने श्वङ्करू हैक करने का प्रयास किया जा रहा था. मैकेनिकों से पूछताछ करने पर अपना आईकार्ड दिखाने की बजाए भाग निकले. इस हंगामे के दौरान सपाइयों ने मतगणना स्थल पर एक संदिग्ध अधिवक्ता को भी दबोच लिया. उनका आरोप था कि जब बेरीकेडिंग के अंदर कोई जा नहीं सकता तो अधिवक्ता कैसे पहुंच गए. नौबस्ता पुलिस ने अधिवक्ता के खिलाफ शांतिभंग की कार्रवाई की है. पुलिस कमिश्नर विजय सिंह मीणा ने बताया कि सपाइयों के दोनों आरोप जांच में फर्जी पाए गए हैं. जबकि अधिवक्ता के अंदर बेरीकेडिंग तक पहुंचने पर पुलिस वालों के खिलाफ जांच का आदेश दिया गया है.

वाराणसी में ईवीएम ले जाती गाड़ी पकड़ी, सपा नेताओं की पुलिसकर्मियों से नोकझोंक

वाराणसी के पहडिय़ा मंडी में एक वाहन से ईवीएम बाहर भेजे जाने से खफा सपा कार्यकर्ताओं ने घेराबंदी और हंगामा किया. इस दौरान ईवीएम बाहर ले जाते हुए वाहन को सपा कार्यकर्ताओं ने पकड़ा और चालक को बंधक बना लिया. आक्रोशित सपा कार्यकर्ता स्ट्रांग रूम तक पहुंच गए. जहां सुरक्षा में तैनात अर्धसैनिक बलों और पुलिसकर्मियों से उनकी नोकझोंक भी हुई. रात तक लगभग दो हजार से अधिक सपा कार्यकर्ता पहडिय़ा मंडी पहुंचते रहे. पांडेयपुर-आशापुर मार्ग को जाम कर दिया.

वाराणसी के डीएम कौशल राज शर्मा ने कहा कि कल वाराणसी के काउंटिंग कर्मचारियों की एक कॉलेज में ट्रेनिंग है. उसके लिए 20 ईवीएम मशीनें ले जाई जा रही थी. उसे एक छोटी गाड़ी में सवार कुछ लोगों द्वारा रोका गया. उन लोगों में यह भ्रम हुआ कि कहीं ये वो ईवीएम मशीनें तो नहीं हैं. वहीं कमिश्नर का कहना है कि ईवीएम के मूवमेंट में प्रोटोकॉल्स का पालन नहीं हुआ.

अलीगढ़ में डीएम आवास की घेराबंदी

अलीगढ़ में भी सपाइयों का देर रात हंगामा हुआ. बड़ी संख्या में सपा नेता अपने समर्थकों के साथ मतगणना स्थल पर पहुंचे. उनके आरोप थे कि भाजपा नेता गड़बड़ी करने का प्रयास कर रहे हैं. भाजपा के पूर्व विधायकों ने स्ट्रांग रूम तक जाकर निरीक्षण किया. लेकिन सपा के प्रत्याशी को सुरक्षाकर्मियों ने अंदर जाने से ही रोक दिया. इस पर गुस्साए कर्मचारियों ने जिलाधिकारी के आवास के बाहर डेरा डाल दिया.

देर रात लखनऊ के मतगणना स्थल पर भी जुटे सपाई

लखनऊ में मतगणना स्थल रमाबाई रैल्ली स्थल पर जहां स्ट्रांग रूम बनाया है. वहां कार्यकर्ताओं ने कुर्सी लगाकर नेताओं की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम के बाहर निगरानी करना शुरू कर दी. भाजपा के अलावा सभी पार्टियों के प्रत्याशियों ने स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए टेंट लगाकर दिन रात निगरानी की व्यवस्था की है. मतगणना केंद्र बनाए गए रमाबाई स्थल में दो तरफ से आने-जाने का गेट है. दो बैरिकेडिंग के बाद लोगों के आने-जाने की वहां पर छूट दी गई. अचानक से रात में मतगणना केंद्र से 500 मीटर की दूरी पर सपा, बसपा और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं की संख्या बढ़ी है. इसके बाद सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है.

बरेली में सपा नेताओं ने किया कीर्तन, गोंडा में भी रखवाली में सपाई

सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के कहने पर बरेली में भी सपा नेताओं ने ईवीएम मशीन की सुरक्षा के लिए ढोल मजीरा लेकर पहुंचे. वहीं कीर्तन शुरू किया. बरेली के सपा प्रवक्ता मयंक शुक्ला ने कहा कि अखिलेश यादव के आह्वान से पहले ही सपा नेता स्ट्रांग रूम की निगरानी कर रहे थे. अब काउंटिंग पूरी होने के बाद ही सपा नेता मतगणना स्थल से हटेंगे. गोंडा में भी इसी तरह से सपा नेताओं ने रातभर जागकर ईवीएम की रखवाली की.

बैलेट पेपर लेकर जाते वाहन को रोका, हंगामा

सोनभद्र में सपाइयों ने बैलेट पेपर लेकर जा रहे वाहन रोक लिया. यह वाहन नायब तहसीलदार घोरावल का था. कुछ ही देर में बसपा प्रत्याशी भी जुट गए. सभी ने प्रशासन पर गड़बड़ी का अंदेशा जताते हुए जांच की मांग की. सूचना पाकर फोर्स के साथ ्रष्ठरू राकेश सिंह, सदर स्ष्ठरू राजेश सिंह, ष्टह्र राजकुमार तिवारी और कोतवाल सत्यनारायण मिश्रा भी पहुंच गए और लोगों को समझा बुझाकर शांत कराने में जुट गए.

सहानपुर में भी हंगामा

सहारनपुर में सपा कार्यकर्ताओं ने बताया कि ष्ठरू की फ्लीट के साथ एक प्राइवेट गाड़ी भी थी. कार्यकर्ताओं ने उस गाड़ी के पीछे दौड़ लगाई और उसे रोककर गाड़ी की चेकिंग की. कार्यकर्ताओं का आरोप है कि प्राइवेट गाड़ी बिना परमिशन के मतगणना स्थल पर क्यों गई.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी में दो सड़़क हादसों में 6 की मौत, कानपुर में कार-ट्रक में भीषण भिड़ंत, शादी समारोह में जा रहे 4 युवकों की मौत

यूपी के कानपुर में कमरे में लहूलुहान मिले देवर-भाभी, शख्स के प्राइवेट पार्ट से निकल रहे थे खून, यह है पूरा मामला

बिना स्मार्टफोन के मिलेगी यूपीआई आधारित पेमेंट की सुविधा, जानें RBI की क्‍या है खास तैयारी

Leave a Reply