क्रिकेट के नियमों में बड़ा बदलाव, अब गेंद पर थूक नहीं लगा सकेंगे गेंदबाज, मांकडिंग को भी ऑफिशियल रन आउट माना जाएगा

क्रिकेट के नियमों में बड़ा बदलाव, अब गेंद पर थूक नहीं लगा सकेंगे गेंदबाज, मांकडिंग को भी ऑफिशियल रन आउट माना जाएगा

प्रेषित समय :18:49:53 PM / Wed, Mar 9th, 2022

नई दिल्ली. मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने बुधवार को इंटरनेशनल क्रिकेट के नियमों में संशोधन का ऐलान किया है, लेकिन इनको इस साल 1 अक्टूबर के बाद ही लागू किया जाएगा. यानी ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप से पहले क्रिकेट के नियम बदल जाएंगे.

क्रिकेट लॉ 41.3 - नो सलाइवा

एमसीसी ने अब क्रिकेट में गेंद को चमकाने के लिए थूक के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया है. पहले इसे केवल कोविड-19 की वजह से लागू किया गया था, लेकिन अब एमसीसी इसे कानून बना रही है. खिलाड़ी गेंद को चमकाने के लिए पसीने का इस्तेमाल कर रहे थे और यह भी उतना ही प्रभावी था. नया कानून बॉल पर सलाइवा लगाने की अनुमति नहीं देगा, क्योंकि गेंद पर अपनी लार लगाने के लिए खिलाड़ी शुगर वाले प्रोडेक्ट का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में गेंद पर लार का उपयोग उसी तरह माना जाएगा जैसे गेंद की स्थिति को बदलने के किसी अन्य अनुचित तरीके से किया जाता है.

लॉ 18 - खिलाड़ी के आउट होने के बाद नया प्लेयर लेगा स्ट्राइक

आईसीसी के नए नियम के मुताबिक किसी भी प्लेयर के आउट हो जाने के बाद मैदान पर आने वाला नया खिलाड़ी ही स्ट्राइक लेगा, भले ही पिछले विकेट से पहले खिलाडिय़ों ने स्ट्राइक ही क्यों न बदल ली हो. अभी तक था कि कैच आउट होने से पहले अगर शॉट खेलने वाला खिलाड़ी बॉलिंग एंड पर पहुंच जाता था तो नया बल्लेबाज नॉन स्ट्राइकर एंड पर ही रहता था. अब किसी भी तरह से आउट होने पर नया खिलाड़ी ही स्ट्राइक लेगा.

लॉ 38- मांकडिंग पर होगा रन आउट

आईसीसी ने मांकडिंग को लेकर भी बड़ा बदलाव किया गया है. पहले यह क्रिकेट लॉ 41 के अनुसार खेल भावना के खिलाफ माना जाता था, लेकिन अब इसे लॉ 38, यानी रन आउट के तहत रखा जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बलूसीआरईयू की महिला विंग का अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर खेल-कूद प्रतियोगिता का आयोजन

भारत-श्रीलंका पहला टेस्ट : पहले दिन का खेल खत्म, टीम इंडिया का स्कोर 357/6, शतक से चूके पंत

खेल के मैदान के जरिए हमारे समाज को दिखाती फिल्म-झुंड

Leave a Reply