छत्तीसगढ़: पैदल मार्च में शामिल किसान की मौत, संगठनों ने की शहीद का दर्जा देने व उचित मुआवजे की मांग

छत्तीसगढ़: पैदल मार्च में शामिल किसान की मौत, संगठनों ने की शहीद का दर्जा देने व उचित मुआवजे की मांग

प्रेषित समय :15:09:46 PM / Sat, Mar 12th, 2022

रायपुर. छत्तीसगढ़ की नई राजधानी नवा रायपुर में हुए किसानों के पैदल मार्च के दौरान एक किसान की मौत हो गई. शुक्रवार को नवा रायपुर में 68 दिनों से धरना दे रहे किसानों ने पैदल मार्च रखा था. इस दौरान करीब 200 किसान इस मार्च में शामिल हुए थे. इस दौरान पुलिस ने किसानो को बीच रास्ते में रोक लिया था, जिसके बाद किसान धरने पर बैठ गए थे. इसी धरने के दौरान 66 वर्ष के किसान सियाराम पटेल बेहोश होकर गिर गए थे, जिनकी मौत हो गई.

घटना के बाद मौके पर पहुंची स्वास्थ्य टीम ने किसान सियाराम की स्थिति गंभीर पाई थी. थोड़ी ही देर बाद किसान की मौत हो गई. मृतक नवा रायपुर के बरोदा गांव के किसान थे, वह भी नवा रायपुर डेवलपमेंट अथॉरिटी की तरफ ली गई पर जमीन के एवज में मुआवजे और रोजगार की मांग कर रहे थे. घटना के संबंध में जानकारी देते हुए बरौदा गांव की सरपंच सीमा ने बताया कि सियाराम के चक्कर खाकर गिरने के बाद उन्हें तत्काल बालको अस्पताल ले जाया गया. इसी दौरान उनकी मौत हो गई. बहरहाल पुलिस और जिला प्रशासन मौत के कारणों का पता लगा रहा है.

इधर छत्तीसगढ़ संयुक्त किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष अनिल दुबे और प्रवक्ता वैगेन्द्र सोनबेर ने किसान सियाराम पटेल की मौत पर दुःख जताते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जिस तरह उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले किसानो के लिए 50 लाख रुपए का मुआवजा दिया था, उसी तरह उन्हें छत्तीसगढ़ के किसान परिवार क भी चिंता करनी चाहिए. किसान नेताओ ने सरकार से नवा रायपुर के दिवंगत किसान सियाराम पटेल के परिवार को मुआवजा देने की मांग की है. छत्तीसगढ़ संयुक्त किसान मोर्चा के प्रवक्ता वैगेन्द्र सोनबेर ने कहा कि छत्तिसगर सरकार को किसान परिवार की तत्काल सुध लेनी चाहिए और उन्हें शहीद का दर्जा दिया जाना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ : इनकम टैक्स विभाग के दर्जनों अफसर सुबह-सुबह पहुंचे; रायपुर, कवर्धा के कारोबारियों के ठिकानों पर दबिश

छत्तीसगढ़ में भी पुरानी पेंशन स्कीम बहाल, सीएम भूपेश ने बजट में की घोषणा, कोई नया टैक्स नहीं

छत्तीसगढ़ : 2490 चिकित्सक समेत अन्य पदों पर होगी भर्ती, राज्य के स्वास्थ्य बजट में सीएम ने की घोषणा

छत्तीसगढ़: 2 बड़े कारोबारियों के कई ठिकानों पर IT की रेड, 600 कर्मचारी जुटे सर्च अभियान में

छत्तीसगढ़ : राज्यपाल अनुसूइया उईके ने सरकार के विकास माडल की सराहना की, विपक्ष का बहिर्गमन, कार्यवाही मंगलवार तक स्थगित

Leave a Reply