मुंबई-नागपुर बुलेट ट्रेन की डीपीआर तैयार, 766 किमी लंबा होगा कॉरिडोर, 10 जिलों से होकर गुजरेगा ट्रेक

मुंबई-नागपुर बुलेट ट्रेन की डीपीआर तैयार, 766 किमी लंबा होगा कॉरिडोर, 10 जिलों से होकर गुजरेगा ट्रेक

प्रेषित समय :20:51:47 PM / Sun, Mar 13th, 2022

मुंबई. मुंबई से नागपुर के बीच प्रस्तावित बुलेट ट्रेन की डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनकर तैयार हो गई है और नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने ये डीपीआर रेलवे बोर्ड को सौंप दी है. ये बुलेट ट्रेन कॉरिडोर करीब 766 किलोमीटर लंबा होगा. इसका निर्माण मुंबई-नागपुर समृद्धि महामार्ग के बराबर में किया जाएगा, जिसे महाराष्ट्र स्टेट रोड डिवेलपमेंट कॉरपोरेशन बना रहा है. बुलेट ट्रेन की ये लाइन वर्धा, खापरी डिपो, पुलगांव, मालेगांव जहांगीर, जालना, करंजा लाड, मेहकर, शिरडी, नासिक, औरंगाबाद, इगतपुरी और शाहपुर से होकर गुजरेगी.

अधिकारियों के मुताबिक, मुंबई-नागपुर की ये डीपीआर फरवरी के मध्य में तैयार हो गई थी. 28 फरवरी को इसे भारतीय रेलवे बोर्ड को सौंप दिया गया. अब आगे के निर्देशों का इंतजार किया जा रहा है. डीपीआर के मुताबिक, ये बुलेट ट्रेन 10 जिलों से होकर गुजरेगी. इसके तैयार होने पर दोनों शहरों के बीच आने-जाने में लगने वाले समय काफी घट जाएगा. एक अधिकारी ने बताया कि अभी जहां मुंबई से नागपुर आने जाने में लगभग 12 घंटे लगते हैं, वहीं बुलेट ट्रेन से ये दूरी 4 घंटे में पूरी की जा सकेगी.

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड मुंबई-नागपुर के अलावा मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन कॉरिडोर भी तैयार कर रहा है. देश की पहली बुलेट ट्रेन यहीं पर चलेगी. इसके अलावा महाराष्ट्र रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर डिवेलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड मुंबई और पुणे के बीच सेमी हाईस्पीड ट्रेन चलाने की योजना भी तैयार कर रहा है. इसकी व्यवहार्यता स्टडी पर काम शुरू हो चुका है. यह इंडियन रेलवे और महाराष्ट्र सरकार का संयुक्त उपक्रम है.

350 किमी की रफ्तार से चलेगी ट्रेन

इससे पहले, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 11 फरवरी को संसद में दाखिल लिखित जवाब में बताया था कि 766 किमी लंबे मुंबई-नागपुर कॉरिडोर पर बुलेट ट्रेन 350 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. इस बुलेट ट्रेन का किराया क्या होगा, वैसे तो ये अभी तय नहीं है लेकिन एक अनुमान के मुताबिक, ये ट्रेन के फर्स्ट एसी क्लास किराए का लगभग डेढ़ गुना तक हो सकता है. इस प्रोजेक्ट पर एक लाख करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है.

केंद्रीय मंत्री राव साहेब दानवे ने पिछले महीने जानकारी दी थी कि मुंबई-नागपुर के अलावा देश में छह और बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट प्रस्तावित हैं. ये हैं- दिल्ली-वाराणसी, दिल्ली-अमृतसर, दिल्ली-अहमदाबाद, मुंबई-हैदराबाद, चेन्नई-बेंगलुरू-मैसूर और वाराणसी-हावड़ा. रेलवे बोर्ड को मुंबई-नागपुर के अलावा नई दिल्ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन कॉरिडोर की डीपीआर भी मिल चुकी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मुंबई से दिल्ली की यात्रा करेगी 'बच्चन पांडे की सवारी'

महाराष्ट्र में ट्रांसफर पोस्टिंग घोटाला मामले में पूर्व सीएम फडणवीस को पूछताछ के लिए मुंबई पुलिस ने बुलाया

टॉपलेस हो सिर्फ हार पहनकर मुंबई की सड़कों पर निकलीं उर्फी जावेद

मुंबई पुलिस का महिला कर्मियों को तोहफा, कम किए गए काम करने घंटे

मुंबई : बहुमंजिली इमारत में लगी भीषण आग, घटनास्थल पर मौजूद दमकल की 10 गाडिय़ां

मुंबई के दादर, माटुंगा सहित कुछ इलाकों में बिजली गुल, महाराष्ट्र सरकार ने दिए हाईलेवल जांच के आदेश

Leave a Reply