भारत ने ठुकराई पाकिस्तान की मांग: नहीं होगी मिसाइल गिरने के हादसे की संयुक्त जांच

भारत ने ठुकराई पाकिस्तान की मांग: नहीं होगी मिसाइल गिरने के हादसे की संयुक्त जांच

प्रेषित समय :11:12:32 AM / Sun, Mar 13th, 2022

नई दिल्ली. पिछले दिनों पाकिस्तान की सीमा में भारत की एक मिसाइल गिरने से दोनों देशों के बीच तनातनी बढ़ गई है. पाकिस्तान ने इस मामले में संयुक्त जांच की मांग की थी. लेकिन भारत सरकार ने उनकी इस मांग को सीरे से खारिज कर दिया है. भारत ने अपनी गलती मान ली है और कहा कि दोनों देश एक पड़ोसी होने के नाते आगे बढ़े. इस मामले में रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि 9 मार्च को नियमित रखरखाव के समय तकनीकी खराबी आने के चलते मिसाइल की अचानक फायरिंग हो गई थी.

सूत्रों से पता चला है कि भारत ने इस मामले में शनिवार देर रात पाकिस्तान को जवाब दे दिया. भारत ने कहा, हम मामले की गंभीरता को समझते हैं और इस पर पाकिस्तान की प्रतिक्रिया की सराहना करते हैं. पाकिस्तान को इस घटना की परिस्थितियों के बारे में ठीक से जानकारी दी जा रही है और भविष्य में खास सावधानी बरती जाएगी.

भारत ने आगे कहा, पाकिस्तान के पास कई पुराने संयुक्त जांच पेंडिंग हैं. एक पड़ोसी के रूप में पाकिस्तान को इसे एक गलती के रूप में स्वीकार करना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए.’ पाकिस्तान ने इस घटना से संबंधित तथ्यों का सही तरीके से पता लगाने के लिए एक संयुक्त जांच की मांग की थी.

बता दें कि भारत ने कहा था कि 9 मार्च को नियमित रखरखाव के दौरान तकनीकी खराबी के कारण गलती से एक मिसाइल दागी गई थी. लिहाजा भारत की तरफ से इस घटना की उच्च-स्तरीय जांच का आदेश दिया गया है. भारत की तरफ से ये बयान पाकिस्तान की सेना द्वारा घोषणा किए जाने के एक दिन बाद आया. पाकिस्तान ने कहा था कि बिना हथियार वाली मिसाइल ने उनके हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया है.

पाकिस्तान ने कहा था कि कोर्ट ऑफ इन्क्वॉयरी काफी नहीं है. पाकिस्तान ने कहा, हमारे क्षेत्र में मिसाइल गिरने के बाद से इंटरनल कोर्ट ऑफ इन्क्वॉयरी कराने का फैसला पर्याप्त नहीं है. पाकिस्तान घटना से जुड़े तथ्यों का सही से पता लगाने के लिए संयुक्त जांच की मांग करता है. भारत को आकस्मिक मिसाइल प्रक्षेपण और इस घटना को रोकने के लिए उपायों और प्रक्रियाओं की व्याख्या करनी चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पंजाब: BSF की कार्रवाई में पाकिस्तानी घुसपैठिया हुआ ढेर, एक ड्रोन को भी मार गिराया

भारत ने पाकिस्तान के रास्ते अफगानिस्तान को भेजा दो हजार मीट्रिक टन गेहूं की तीसरी खेप

भारत सीमा में फिर घुसा पाकिस्तानी ड्रोन, BSF ने मार गिराया, 5 पैकेट नशीली खेप जब्त

भारतीय मिसाइल पाकिस्तान में गिरा, रक्षा मंत्रालय ने कहा- तकनीकी गड़बड़ी की वजह से हुआ हादसा

सीमा विवाद सुलझाने के लिए भारत-चीन के बीच शुरू हुई 15वें दौर की वार्ता, ड्रैगन बोला- समाधान होने की उम्मीद

Leave a Reply