सीआरपीएफ का बड़ा निर्णय: शहीद होने वाले जवानों के परिजनों को दी जाने वाली अनुग्रह राशि बढ़ाई, अब इतनी मिलेगी

सीआरपीएफ का बड़ा निर्णय: शहीद होने वाले जवानों के परिजनों को दी जाने वाली अनुग्रह राशि बढ़ाई, अब इतनी मिलेगी

प्रेषित समय :18:42:07 PM / Thu, Mar 17th, 2022

नई दिल्ली. सीआरपीएफ ने शहीद होने वाले जवानों के परिजनों को दी जाने वाली अनुग्रह राशि में भारी भरकम बढोतरी की है. सीआरपीएफ के महानिदेशक (डीजी) कुलदीप सिंह  ने गुरुवार को कहा कि ड्यूटी के दौरान शहीद होने वाले केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों के परिजनों को दी जाने वाली अनुग्रह राशि को 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 30 लाख रुपये कर दिया गया है.  

समाचार के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कुलदीप सिंह ने कहा- जोखिम कोष से वित्तीय सहायता के तहत मुठभेड़ या किसी अन्य कार्रवाई में शहीद कर्मियों के परिजनों के लिए अनुग्रह राशि को 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 30 लाख रुपये कर दिया गया है, जबकि अन्य मामलों में अनुग्रह राशि को 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये किया गया है.

कुलदीप सिंह ने आगे कहा कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद-370 को हटाए जाने के बाद से पत्थरबाजी की घटनाओं में कमी आई है. यही नहीं विदेशी आतंकवादियों की घुसपैठ और उनके हमले भी कम हुए हैं. सिंह ने बताया कि हाल ही में संपन्न पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के दौरान सीआरपीएफ की ओर से कुल 41 वीआईपी को सुरक्षा कवच प्रदान किया गया. चुनाव के बाद 27 लोगों की विशेष सुरक्षा वापस ले ली गई है.

सीआरपीएफ जवानों की आत्महत्या को गंभीरता से लेते हुए कुलदीप सिंह ने बताया कि अब तक वर्ष 2022 में 10 कर्मियों की आत्महत्या से मृत्यु हो चुकी है. सीआरपीएफ जवानों में मानसिक तनाव से निपटने के लिए कार्यशाला चौपाल का आयोजन किया जाएगा. चौपाल में सीआरपीएफ कर्मियों ने अपनी समस्याओं को साझा किया. सीआरपीएफ की ओर से जवानों की मानसिक समस्याओं का समाधान किया जा रहा है.  

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मुंबई से दिल्ली की यात्रा करेगी 'बच्चन पांडे की सवारी'

दिल्ली हाई कोर्ट ने अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी रुजिरा को दिया झटका, ED के समन को चुनौती देने वाली याचिका खारिज

दिल्ली: गोकुलपुरी इलाके की झुग्गी बस्ती में आग लगने से 7 की मौत, 60 से अधिक झुग्गियां खाक

भगवंत मान पंजाब सीएम पद की शपथ 16 को लेंगे, दिल्ली में केजरीवाल के पैर छूकर लिया आशीर्वाद

दिल्ली कैपिटल्स को झटका- डेविड वॉर्नर आईपीएल के शुरुआती 4-5 मैच नहीं खेलेंगे

Leave a Reply