आईएमडी की चेतावनी बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवाती तूफान, अगले सप्ताह मचायेगा कहर, गृह मंत्रालय ने की हाई लेवल मीटिंग

आईएमडी की चेतावनी बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवाती तूफान, अगले सप्ताह मचायेगा कहर, गृह मंत्रालय ने की हाई लेवल मीटिंग

प्रेषित समय :13:07:12 PM / Fri, Mar 18th, 2022

नई दिल्ली. बंगाल की खाड़ी में अगले हफ्ते चक्रवाती तूफान आने की आशंका है. मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम हिंद महासागर के ऊपर बने कम दबाव का क्षेत्र तेज चक्रवाती तूफान में बदल सकता है और यह बांग्लादेश और उससे सटे उत्तरी म्यांमार की ओर बढ़ सकता है. आईएमडी के मुताबिक इसके शनिवार तक पूर्व-उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढऩे के आसार हैं. इसके बाद यह अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की ओर बढ़ जाएगा. मौसम विभाग ने कहा है कि 21 मार्च को चक्रवाती तूफान में बदलने और 22 मार्च तक उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढऩे का अनुमान है. जब यह चक्रवात में बदल जाता है, तो इसका नाम आसनी रखा जाएगा, जो श्रीलंका द्वारा सुझाया गया एक नाम है.

मौसम विभाग ने कहा है कि दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती तूफान बन रहा है, जो अंडमान एवं निकोबार में तबाही मचा सकता है. बताया गया है कि बंगाल की खाड़ी में जो चक्रवात बन रहा है, वह 21 मार्च को प्रचंड रूप धारण कर लेगा. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए मछुआरों को 23 मार्च तक गहरे सागर में जाने मना किया है.

उधर, बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवात की चेतावनी के बाद सरकार भी अलर्ट मोड में आ गई है और गृह मंत्रालय ने इस मुद्दे पर हाई लेवल मीटिंग की है. मौसम विभाग के अलर्ट के बाद केंद्रीय गृह सचिव ने संबंधित एजेंसियों के साथ अंडमान एवं निकोबार की स्थिति की समीक्षा की और बंगाल की खाड़ी में पर्यटन, मछली पकडऩे और जहाजों को ले जाने पर रोक लगा दी.
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने समुद्र में किसी भी गतिविधि पर पूरी तरह से रोक लगा दी है. साथ ही भारतीय वायु सेना, नौसेना, एयर फोर्स और इंडियन कोस्ट गार्ड को अलर्ट मोड में रहने के लिए कहा गया है. गृह मंत्रालय ने कहा है कि संबंधित मंत्रालयों से भी कहा गया है कि वे हरसंभव मदद के लिए तैयार रहें. केंद्रीय गृह सचिव ने केंद्र सरकार के मंत्रालयों, राहत एवं बचाव एजेंसियों को अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह के प्रशासन के संपर्क में रहने को कहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आईएमडी की चेतावनी: गुजरात, एमपी-छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में 16 सितंबर तक भारी बारिश के आसार

आईएमडी की चेतावनी, एमपी के जबलपुर, शहडोल, ग्वालियर संभाग में तेज बौछारें पडऩे के आसार

आईएमडी का एलर्ट कड़ाके की ठंड के बीच एमपी सहित देश के इन हिस्सों में होगी बारिश

इन राज्यों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश की आईएमडी ने दी चेतावनी, इन स्थानों पर पहुंचा मानसून

आईएमडी की चेतावनी: 24 घंटे में गंभीर चक्रवाती तूफान बन सकता है यास, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में अलर्ट

Leave a Reply