रूस का यूक्रेन के शहर लवीव पर जबरदस्त हमला, एक साथ दागी कई मिसाइलें

रूस का यूक्रेन के शहर लवीव पर जबरदस्त हमला, एक साथ दागी कई मिसाइलें

प्रेषित समय :18:21:06 PM / Fri, Mar 18th, 2022

मास्को/कीव. रूसी सेना ने एक बार फिर हमला तेज कर हुए यूक्रेन के सबसे सुरक्षित माने जाने वाले शहर लवीव को निशाना बनाया. रुस ने राजधानी कीव और पश्चिमी शहर लवीव के बाहरी इलाकों पर एक के बाद एक कई मिसाइलें दागी. लवीव के मेयर एंड्री सदोवयी ने शुक्रवार को टेलीग्राम पर कहा कि सैन्य विमानों की मरम्मत करने वाले एक कारखाने पर कई मिसाइलें दागी गई हैं. इसी के साथ बसों की मरम्मत करने वाला एक कारखाना क्षतिग्रस्त हो गया है, लेकिन इसमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. यूक्रेन की वायुसेना के पश्चिमी कमान के मुताबिक काले सागर से लवीव पर मिसाइलें दागी गई हैं. उसने कहा कि छह मिसाइलें दागी गई थीं, जिनमें से दो को मार गिराया गया है. लवीव और उसके आसपास के इलाकों पर रूसी हमला तेज हो गया है. पिछले हफ्ते शहर के पास एक प्रशिक्षण केंद्र पर हमले में लगभग तीन दर्जन लोग मारे गए थे.

अमेरिका कर रहा है पूरी मदद

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने कहा कि वह अतिरिक्त सैन्य सहायता देने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के आभारी हैं. ज़ेलेंस्की ने कहा कि लेकिन वह सैन्य सहायता के रूप में अमेरिका से मिले उपकरणों के बारे में जानकारी नहीं देंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके चीनी समकक्ष शी चिनफिंग शुक्रवार को टेलीफोन पर वार्ता करने वाले हैं. दरअसल, व्हाइट हाउस ने बीजिंग को चेतावनी दी है कि अगर उसने यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के लिए सैन्य या आर्थिक सहायता मुहैया कराई तो उसे गंभीर अंजाम भुगतना पड़ेगा.

उधर यूक्रेन और रूस नौ ह्यूमन कॉरिडोर पर सहमत हुए. यह कॉरिडोर मारियुपोल, सुमी, ट्रॉस्ट्यानेट्स, लेबेडिन, कोनोटोप, क्रास्नोपिल्या की बस्तियों और वेलेका पाइसारिवका में हो सकता है. यूक्रेन ने बालाक्लेया और इजिय़म, खार्किव ओब्लास्ट को मानवीय सहायता देने का प्लान बनाया है.

दूसरी तरफ दुनिया के विभिन्न देशों का रूस पर प्रतिबंध का दौर जारी है. शुक्रवार को इसमें ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और जापान का नाम भी इसमें जुड़ गया. जहां ऑस्ट्रेलिया ने 11 रूसी बैंकों और सरकारी एजेंसियों को बैन किया वहीं, न्यूज़ीलैंड ने 300 से अधिक रूसियों को एंट्री देने से मना कर दिया. वहीं जापान ने रशिया की नौ कंपनियों और 15 लोगों के खिलाफ नया प्रतिबंध लगाया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अंतरराष्ट्रीय अदालत में भारतीय जज भंडारी ने भी किया रूस के खिलाफ वोट

ICJ में भारतीय जज भंडारी ने भी किया रूस के खिलाफ वोट

अब चेन्नई में होगा चेस ओलंपियाड, रूस से छिनी मेजबानी

खत्म होगी रूस-यूक्रेन जंग : रूसी विदेश मंत्री ने कहा- यूक्रेन के साथ कुछ समझौतों पर सहमति के बेहद करीब

रूस ने अब इंस्टाग्राम पर लगाया बैन, रूसी सैनिकों के खिलाफ हिंसा बढ़ाने का आरोप

Leave a Reply