केन्द्र सरकार का रसोई गैस की सब्सिडी को लेकर नया प्लान! जानिए अब किसके खाते में आएंगे पैसे

केन्द्र सरकार का रसोई गैस की सब्सिडी को लेकर नया प्लान! जानिए अब किसके खाते में आएंगे पैसे

प्रेषित समय :12:21:57 PM / Sat, Mar 19th, 2022

नई दिल्ली. रसोई गैस सिलेंडर की सब्सिडी को लेकर ग्राहकों को बड़ी खबर मिल सकती है.घरेलू गैस की कीमत में इजाफे की खबर लगा आ रही है. रूस-यूक्रेन जंग के बीच क्रूड ऑयल की कीमत बढ़ गई है. इस बीच लगातार यह चर्चा बनी है कि रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1000 तक पहुंच जाएगी.

एलपीजी सिलेंडर की बढ़ती महंगाई को लेकर सरकार के विचार अभी सामने नहीं आए हैं. लेकिन सरकार के एक आंतरिक मूल्यांकन में इसके संकेत मिल रहा है कि उपभोक्ता एक सिलेंडर के लिए 1000 रुपये तक देने के लिए तैयार हैं. सूत्रों के मुताबिक, एलपीजी सिलेंडर को लेकर सरकार दो रुख अपना सकती है. पहला, या तो सरकार बिना सब्सिडी के सिलेंडर सप्लाई करे. दूसरा, कुछ चुनिंदा उपभोक्ताओं को भी सब्सिडी का लाभ दिया जाए.

सब्सिडी पर क्या है सरकार का प्लान?

सब्सिडी देने के बारे में सरकार की तरफ से अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं किया गया है. लेकिन अब तक मिली जानकारी के अनुसार, 10 लाख रुपये इनकम के नियम को लागू रखा जाएगा और उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को सब्सिडी का लाभ मिलेगा. आपको बता दें कि बाकी लोगों के लिए सब्सिडी खत्म हो सकती है.

सब्सिडी पर सरकार करती है इतना खर्च

आपको बता दें कि पिछले कई महीनों से एलपीजी पर सब्सिडी आने लगी है. सब्सिडी पर सरकार का खर्च वित्तीय वर्ष 2021 के दौरान 3,559 रुपये रहा. वित्तीय वर्ष 2020 में यह खर्च 24,468 करोड़ रुपये का था. दरअसल ये डीबीटी स्कीम के तहत है जिसकी शुरुआत जनवरी 2015 में की गई थी जिसके तहत ग्राहकों को गैर सब्सिडी एलपीजी सिलेंडर का पूरा पैसा चुकाना होता है. वहीं, सरकार की तरफ से सब्सिडी का पैसा ग्राहक के बैंक खाते में रिफंड कर दिया जाता है. चूंकि यह रिफंड डायरेक्ट होता है, इसलिए स्कीम का नाम ष्ठक्चञ्जरु रखा गया है.

लगातार बढ़ रही है कीमत

गैस सिलेंडर की कीमत बढ़ती ही जा रही है. पिछले साल यानी साल 2021 में गैस सिलेंडर की कीमत में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. नए साल में अब तक घरेलू गैस की कीमत का कोई भी अपडेट नहीं आया है

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पश्चिम बंगाल के NJP रेलवे स्टेशन से 7 रोहिंग्या गिरफ्तार, दिल्ली जाने की बना रहे थे योजना

मुंबई से दिल्ली की यात्रा करेगी 'बच्चन पांडे की सवारी'

दिल्ली हाई कोर्ट ने अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी रुजिरा को दिया झटका, ED के समन को चुनौती देने वाली याचिका खारिज

दिल्ली: गोकुलपुरी इलाके की झुग्गी बस्ती में आग लगने से 7 की मौत, 60 से अधिक झुग्गियां खाक

भगवंत मान पंजाब सीएम पद की शपथ 16 को लेंगे, दिल्ली में केजरीवाल के पैर छूकर लिया आशीर्वाद

Leave a Reply