पुराने कपड़ों को धोकर बेचती थी महिला, बन गई बड़े बिजनेस ब्रांड की मालकिन

पुराने कपड़ों को धोकर बेचती थी महिला, बन गई बड़े बिजनेस ब्रांड की मालकिन

प्रेषित समय :11:05:54 AM / Thu, Mar 24th, 2022

कभी आर्थिक तंगी से जूझ कर गुज़ारे के लिए काम करना मजबूरी थी. मगर अब वो एक ऐसा ब्रांड बन गई हैं कि मार्केट में उनकी डिमांड होने लगी है. हालांकि तीन बच्चों की मां के लिए ये सब इतना आसान नहीं था. बच्चों की ज़िम्मेदारी और तंगी का संकट दोनों को एक साथ संभालना मुश्किल था.

हर मुश्किल का सामना करते हुए 39 साल की एडवुमी ने 2011 में तंगहाली के चलते पति सैमुअल के साथ मिलकर पुराने कपड़ो और जूतों को साफ कर ebay पर बेचना शुरु किया. धीरे-धीरे डिमांड इतनी बढ़ी कि पति सैमुअल के साथ मिलकर एक बड़ा फैशन बिज़नेस खड़ा कर लिया. आज वो बड़े फैशन ब्रांड फैशन फ्लेयर की मालकिन हैं.

एडवुमी पहले मैथ की टीचर थी, मगर मां बनने के बाद बच्चे की देखभाल के लिए नौकरी छोड़ दी. जब तक वो कुछ करने का सोचती 6 महीने में वो फिर से प्रेगनेंट हो गई. ऐसे में परिवार अब आर्थिक तंगी में था. लिहाज़ा वो कुछ ऐसा करना चाहती थी जिससे बच्चों की देखभाल के साथ परिवार की परेशानी कुछ कम की जा सके. इसीलिए उन्होंने अपने ढंग से काम प्लान किया और सबसे पहले पुराने और कम इस्तेमाल किए गए सामान को साफ-सुथरा कर ऑनलाइन साइट ebay बेचना शुरु किया. पहली बिक्री 2012 के मई में की थी. एडवुमी का संघर्ष अभी थमा नहीं है. तीन बच्चों के साथ काम करना मुश्किल है, इसलिए वो फैशन फ्लेयर के काम के लिए हर दिन सुबह 3 बजे उठती हैं, और बच्चों के जागने तक 50 फीसदी काम निपटा चुकी होती हैं.

एडवुमी ने बताया कि जो लोग भी सारी उम्मीद छोड़ चुके हों, उन्हें ऑनलाइन सेलिंग के लिए ebay का सहारा लेना चाहिए. यहां किसी बड़े बजट या ज्यादा सामान की ज़रूरत नहीं होती. बस एक जोड़ी जूतों से भी शुरुआत कर सकते हैं. पुराना है तो उसे अच्छे से साफसुथरा करिए और अच्छा दिखे तो साइट पर सेल के लिए पोस्ट कर दीजिए. यहां सब बहुत आसान है. अगर आप अच्छी रिसर्च करते हैं, अपने ग्राहकों को खुश रखते हैं तो सफलता ज़रूर मिलेगी.

एडवुमी अब भी बाज़ार से थोड़ी गंदी, पुरानी चीज़ें खरीदती हैं और उसे सही स्थिति में लाकर ऑनलाइन बेच देती हैं. 2020 में कोरोना माहामारी में पहले लॉकडाउन के दौरान उन्हें लगा फैशन फ्लेयर खत्म हो जाएगा मगर तब लोगों ने ऑनलाइन शॉपिंग बढ़ा दी. और इनका बिज़नेस और बढ़ गया. एडवुमी के बच्चे अब इतने बड़े हो गए हैं कि पैकेज़िंग में उनकी मदद करते है. जिससे काम थोड़ा आसान हो गया. परिवार मिलकर काम करता है तो समय भी कम लगता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महिला विश्व कप 2022: ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को 5 विकेट से हराकर लगातार छठी जीत दर्ज की

नागालैंड से पहली बार महिला राज्यसभा सांसद बनीं फांगनोन कोन्याक, निर्विरोध चुनी गईं

यदि किसी महिला को राष्ट्रपति पद दिया जाए, तो उमा भारती, वसुन्धरा राजे, आनंदीबेन, निर्मला सीतारमण हो सकतीं हैं, लेकिन....

Leave a Reply