छत्तीसगढ़: स्वच्छता को लेकर रायपुर नगर निगम की नई पहल, कार में रखना होगा डस्टबिन नहीं तो देना होगा जुर्माना

छत्तीसगढ़: स्वच्छता को लेकर रायपुर नगर निगम की नई पहल, कार में रखना होगा डस्टबिन नहीं तो देना होगा जुर्माना

प्रेषित समय :11:26:31 AM / Sun, Mar 27th, 2022

रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में स्वच्छता की दिशा बड़ा कदम उठाया गया है. कार सवारों को अपने कार में डस्टबिन रखना होगा. अगर चेकिंग में डस्टबिन नहीं मिला तो जुर्माना देगा और कार्यवाही भी की जाएगी. रायपुर नगर निगम के महापौर एजाज ढेबर ने इस अभियान की शुरुआत कर दी है. शुक्रवार को शहर के प्रमुख शहरों में कार डस्टबिन बांटा गया है.

राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में रायपुर को देश का नंबर 1 स्वच्छ शहर बनाने के लिए अभियान की शुरुआत की गई है. नगर निगम ने शहर के सभी कार डीलर्स को निर्देश किया है कि नई कार बिक्री के समय डस्टबीन साथ में अनिवार्य रूप से दिया जाए डस्टबिन न रखकर कार चलाने वालो पर कार्यवाही की जायेगी.महापौर ने नगर निगम की ओर से सभी कार चालको से डस्टबिन रखकर कार चलाने एवं रायपुर को स्वच्छ बनाने भागीदार बनने का आव्हान किया है.

शुक्रवार को रायपुर के जयस्तंभ चौक के चारों ओर ट्रैफिक सिग्नल पर खड़ी सभी कारों के चालको को स्वच्छता बनाए रखने के लिए डस्टबिन बांटे गए. इस दौरान कार चालको को कहा गया है कि अपनी गाड़ियों में डस्टबिन रखें और सड़क किनारे के रखे बड़े डस्टबिन में उसे खाली करें.

महापौर एजाज डेबर ने कहा कि अक्सर देखा गया है कि डस्टबीन नहीं होने के कारण कार चालक और कार में बैठे लोग गुटखा पाउच रेपर, पन्नी, प्लास्टिक आदि कार में बैठे-बैठे सडक पर डाल देते है. जिससे सड़क पर गंदगी फैली दिखती है. यदि कार चालक कार में डस्टबीन रखकर चलेंगे और पाउच रेपर आदि सड़क पर न डालकर डस्टबिन में रखेंगे तो रायपुर की सड़के साफ दिखेंगी.

रायपुर नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण का अंतिम डॉक्यूमेंटेशन शुरू कर दिया गया है. जल्द ही केंद्र की टीम भौतिक सर्वे के लिए रायपुर आएगी. पिछले साल स्वच्छता सर्वेक्षण में रायपुर नगर निगम 21वें से सीधे छठे नंबर पर पहुंच गया था. कुछ कमियों के चलते टॉप 3 में आने से चूक गया. हालांकि इस साल इन कमियों को दूर करने के साथ रायपुर नगर निगम स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारियों में जुटा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ के सीआरपीएफ केम्प में फूड प्वाइजनिंग का बड़ा मामला, 28 जवान हुए शिकार, जांच के आदेश

छत्तीसगढ़: दिल्ली की तर्ज पर रायपुर के 70 वार्डों में खुलेगा मोहल्ला क्लीनिक, मिलेंगी ये सुविधाएं

छत्तीसगढ़: क्रिश्चियन बन चुके 1200 आदिवासियों ने की हिंदू धर्म में वापसी, बीजेपी नेता ने गंगाजल से धोए सबके पैर

छत्तीसगढ़: प्राचार्य ने छात्रा से कहा- एक बार संबंध बना लो, 12वीं बोर्ड की परीक्षा पास करवा दूंगा, फिर यह हुआ

छत्तीसगढ़: पेड़ पर लटका मिला प्रेमी जोड़े का शव, चार माह पहले साथ भाग गए थे, होली पर लौटे थे दोनों

Leave a Reply