छत्तीसगढ़: दिल्ली की तर्ज पर रायपुर के 70 वार्डों में खुलेगा मोहल्ला क्लीनिक, मिलेंगी ये सुविधाएं

छत्तीसगढ़: दिल्ली की तर्ज पर रायपुर के 70 वार्डों में खुलेगा मोहल्ला क्लीनिक, मिलेंगी ये सुविधाएं

प्रेषित समय :15:12:43 PM / Fri, Mar 25th, 2022

रायपुर. दिल्ली की तर्ज पर राजधानी में भी मोहल्ला क्लीनिक खोलने की कवायद नगर निगम ने तेज कर दी है. अप्रैल में सभी 70 वार्डों के अलावा स्लम बस्तियों और बीएसयूपी कालोनियों में 10 क्लीनिक संचालित करने की उम्मीद जताई जा रही है. नगर निगम ने सामुदायिक भवनों में क्लीनिक संचालित करने स्वास्थ्य विभाग से तकनीकी सहयोग से ड्राइंग और डिजाइन तैयार कर लिया है.

निगम के अधिकारियों का कहना है कि जिन वार्डों में सामुदायिक भवन नहीं है, वहां नया तैयार किया जाएगा. मोहल्ला क्लीनिक खोलने के लिए प्रारंभिक तौर पर 25-25 लाख रुपये के बजट का प्रविधान किया गया है. अप्रैल में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के हाथों मोहल्ला क्लीनिक का शुभारंभ होगा. वर्तमान में नगर निगम की तरफ से मोबाइल मेडिकल यूनिट के जरिए शहर के मोहल्लों में गाडिय़ों के माध्यम से लोगों को इलाज की सुविधा मुहैया कराया जा रहा है.

एमबीबीएस डाक्टर रहेंगे तैनात

मोहल्ला क्लीनिक में इलाज के लिए एमबीबीएस डाक्टर और प्रशिक्षित स्टाफ रहेंगे. दवाओं के लिए फार्मेसी भी उपलब्ध रहेगा. मोबाइल मेडिकल यूनिट में उपलब्ध डायग्नोसिस सुविधाओं का उपयोग भी मोहल्ला क्लीनिक में किया जायेगा. मोहल्ला क्लीनिक संचालित करने चिकित्सक और स्टाफ की नियुक्ति स्वास्थ्य विभाग की तरफ से किया जाएगा. मोहल्ला क्लीनिक के शुरुआती दौर में निजी एजेंसियों से भी मदद ली जायेगी. अधिकारियों का कहना है कि मोहल्ला क्लीनिक में उपचार कराने आने वाले मरीजों को एक्स-रे, सोनोग्राफी, खून जांच आदि की सारी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी. मरीजों को निश्?शुल्?क दवाएं मिलेगी.

सुबह-शाम ओपीडी

मोहल्ला क्लीनिक में सुबह और शाम कम से कम तीन-तीन घंटे ओपीडी संचालित होने की संभावना जताई जा रही है. गर्मी के मौसम में बीमारी का प्रकोप फैलता है. इसे ध्यान में रखकर राज्य शासन के सहयोग से अप्रैल में शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है. मौलाना रऊफ वार्ड में पहला मोहल्ला क्लीनिक खोला जाएगा. इसके बाद अन्य वार्डों में चरणबद्ध तरीके से मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे. रायपुर नगर निगम के अपर आयुक्त सुनील चंद्रवंशी, वार्ड के लोगों को चिकित्सा सुविधा का लाभ मिले, इस उद्देश्य से मोहल्ला क्लीनिक खोलने का निर्णय लिया गया है. अप्रैल में संचालित करने प्रयास किया जा रहा है. जांच, इलाज और दवाएं नि:शुल्क मिलेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़: प्राचार्य ने छात्रा से कहा- एक बार संबंध बना लो, 12वीं बोर्ड की परीक्षा पास करवा दूंगा, फिर यह हुआ

छत्तीसगढ़: पेड़ पर लटका मिला प्रेमी जोड़े का शव, चार माह पहले साथ भाग गए थे, होली पर लौटे थे दोनों

छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार में अचानक घर के बाहर खेल रहे बच्चे लापता, 2 दिनों बाद खेत में मिले दोनों के शव

तलाक के आवेदन पर छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट का फैसला: बगैर सबूत पति के चरित्र पर शक करना पत्नी की क्रूरता

छत्तीसगढ़: मनरेगा में घोटाले पर बड़ी कार्रवाई, जिला पंचायत सीईओ सहित 15 अधिकारी-कर्मचारी निलंबित होंगे

Leave a Reply