तालिबान का नया फरमान: पुरुषों को साथ लेकर पार्क घूमने नहीं जा सकेंगी महिलाएं

तालिबान का नया फरमान- पुरुषों को साथ लेकर पार्क घूमने नहीं जा सकेंगी महिलाएं

प्रेषित समय :08:29:25 AM / Mon, Mar 28th, 2022

काबुल. अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे को करीब 9 महीने बीत चुके हैं. हर दिन हालात बदतर होते जा रहे हैं. वहां लोगों को गरीबी और भुखमरी जैसी स्थिति का सामना करना पड़ रहा है. इस बीच तालिबान के नए-नए फरमान भी जारी हो रहे हैं. तालिबान की सरकार ने नया फरमान जारी करते हुए राजधानी काबुल के मनोरंजन पार्कों में एक साथ और एक ही दिन महिलाओं और पुरुषों के जाने पर पाबंदी लगा दी है. नए तुगलकी फरमान के तहत अब हफ्ते में 3 दिन सिर्फ महिलाएं और बाकी 4 दिन पुरुषों को पार्क के अंदर जाने की इजाजत होगी. वहीं, महिलाओं को अपने तीन दिनों में हिजाब पहनना भी जरूरी होगा.

तालिबान के संस्कृति मंत्रालय (Ministry of Vice and Virtue) ने फरमान जारी किया है कि अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के सार्वजनिक यानी पब्लिक पार्कों में महिला और पुरुष साथ नही जा सकेंगे. तालिबान ने पब्लिक पार्कों में महिलाओं और पुरुषों की एंट्री के लिए अलग अलग दिन भी निर्धारित किये गए हैं. यानी महिलाओं के लिए निर्धारित दिनों ने पुरुषों की एंट्री बैन होगी और पुरुषों के लिए निर्धारित किए गए दिनों में महिलाओं की.

अफगानिस्तान पर कब्जा करने वाले तालिबान के संस्कृति मंत्रालय ने अपने फरमान में कहा है कि राजधानी काबुल के पब्लिक पार्को में महिलाएं सिर्फ 3 दिन रविवार, सोमवार और मंगलवार को ही जा सकेंगी. वहीं महिलाओं को पार्को में एंट्री तभी मिलेगी जब वो इस्लामिक हिजाब पहने होंगी. तालिबानी फरमान के मुताबिक पुरुष, अब शहर के किसी भी पार्क में सिर्फ बुद्धवार, गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को जा सकेंगे.अपने आदेश ने तालिबान ने कहा कि अगर महिलाओं के निर्धारित किये गए दिनों में पुरुष या पुरुषों के लिए निर्धारित किये गए दिनों में महिलायें पब्लिक पार्क में जाती हैं तो उन पर कठोर सजा दी जाएगी. वहीं, इस सजा के खिलाफ अपील करने की इजाजत भी किसी को नहीं होगी.

रविवार को तालिबान ने एक और नया फरमान जारी किया है. तालिबान ने पुरुषों के बिना महिलाओं के फ्लाइट में सफर करने पर रोक लगा दी है. तालिबान का कहना है कि किसी महिला को देश में या देश के बाहर फ्लाइट से सफर करने के लिए किसी न किसी पुरुष रिश्तेदार के साथ की जरूरत होगी. तालिबान ने कहा है कि जिन महिलाओं ने पहले ही टिकट बुक कर लिया था, उन्हें सोमवार तक यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी. हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शनिवार को काबुल हवाईअड्डे पर कुछ महिलाओं को टिकट देने से मना कर दिया गया. बता दें कि अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद से तालिबान वहां की महिलाओं की आजादी के खिलाफ कई कदम उठा चुका है. ऐसे ही तुगलकी फैसलों के तहत अगस्त 2021 से लेकर अब तक 9 से 12 वीं क्लास में पढ़ने वाली बच्चियों के स्कूल बंद हैं. वहीं लड़के और लड़कियों के एक साथ एक ही क्लास में पढ़ने पर भी पाबंदी लगी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

तालिबान ने लड़कियों की उच्च स्कूली शिक्षा पर लगाई रोक, 16 देशों की महिला विदेश मंत्रियों ने जताई नाराजगी

तालिबान ने कहा- पाकिस्तान का गेहूं खाने लायक नहीं, भारत की क्वालिटी श्रेष्ठ

तालिबान ने पुतिन से की शांति की अपील, दी ये खास नसीहत

तालिबान ने UNHCR के कर्मचारियों और दो विदेशी पत्रकारों को रिहा किया, हिरासत में लेने की वजह बताई

तालिबानियों ने दो पत्रकारों को किया गिरफ्तार, अफगान मीडिया नेटवर्क ने की पुष्टि

Leave a Reply