इलेक्ट्रिक गाडिय़ों की कीमत को लेकर नितिन गडकरी का बड़ा बयान, दो साल में कम हो जाएंगे दाम

इलेक्ट्रिक गाडिय़ों की कीमत को लेकर नितिन गडकरी का बड़ा बयान, दो साल में कम हो जाएंगे दाम

प्रेषित समय :20:47:59 PM / Thu, Mar 31st, 2022

नई दिल्ली. दुनिया भर में प्रदूषण के बढ़ते खतरे के मद्देनजर जीवाश्म ईंधन की जगह स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है. इसके तहत अमीर देशों में इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर विशेष जोर दिया जा रहा है. इलेक्ट्रिक गाड़ियों को चलाने में एक तो पर्यावरण का ख्याल रखा जाता है और दूसरा इसके चलाने में लागत बहुत कम आती है. लेकिन भारत जैसे विकासशील देशों में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कीमत बहुत ज्यादा है. इसलिए आम लोग इसे खरीद नहीं पाते हैं.

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने लोगों को भरोसा दिया है कि दो साल के अंदर इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कीमत पेट्रोल गाड़ियों के बराबर हो जाएगी. नितिन गडकरी ने संसद में कहा, मैं सभी सदस्यों को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि अगले दो साल के अंदर देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमत वही होगी जो आज पेट्रोल की है.

नितिन गडकरी ने कहा चाहे वह टू व्हीलर हो,थ्री व्हीलर हो या फिर फोर व्हीलर सभी इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमत घट जाएगी. इसके बाद परिवहन में देश की दिशा बदल जाएगी. लोकसभी में स्पीकर ओम बिड़ला द्वारा संसद परिसर में चार्जिंग स्टेशन के अनुरोध पर गडकरी ने कहा, सभी जल्द ही चार्जिंग स्टेशन तैयार हो जाएगा, इसके बाद सांसद इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीद सकते हैं. उन्होंने कहा कि सभी सरकारी परिसरों में चार्जिंग स्टेशन बनवाए जाएंगे. इसे हम पार्किंग सिस्टम की तरह सुविधा देना चाहते हैं. गडकरी ने कहा कि बिजली मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के लिए नोटिस जारी किया है.

बुधवार को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी हाइड्रोजन से चलने वाली कार से संसद भवन पहुंचे थे. यह कार जापान की टोयोटा कंपनी ने बनाई है. इसमें हाइड्रोजन ईंधन फरीदाबाद के तेल पंप से भरा गया था. इस गाड़ी से संसद भवन पहुंचने के बाद नितिन गडकरी ने कहा था कि हाइड्रोजन भविष्य का ईंधन है. नितिन गडकरी ने कहा, हम आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना को साकार करने के लिए ग्रीन हाइड्रोजन को प्रोत्साहित कर रहे है जिसे पानी से तैयार किया जाता है. फिलहाल इस कार को पायलट प्रोजेक्ट के आधार पर तैयार किया गया है लेकिन हम खुद ग्रीन हाइड्रोजन को अपने स्तर पर बनाएंगे. इसे विदेश से मंगाने पर लगाम लगाएंगे. इससे हमारे देश में रोजगार भी बढ़ेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी होप इलेक्ट्रिक का दावा: एक किलोमीटर पर केवल 20 पैसे का खर्चा

160 किमी की रेंज वाला ओकिनावा ओखी 90 इलेक्ट्रिक स्कूटर हुआ लॉन्च

इवूमी एनर्जी ने लॉन्च किये दो सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर, फीचर्स भी हैं शानदार

महंगी हुई देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार, देखें नई कीमत

सामने आया ओकिनावा के Okhi 90 इलेक्ट्रिक स्कूटर का टीजर, जानें फीचर्स

Leave a Reply