अमरनाथ यात्रा का एडवांस रजिस्ट्रेशन शुरू, ऑनलाइन और मोबाइल ऐप से ऐसे करें पंजीयन

अमरनाथ यात्रा का एडवांस रजिस्ट्रेशन शुरू, ऑनलाइन और मोबाइल ऐप से ऐसे करें पंजीयन

प्रेषित समय :15:28:29 PM / Mon, Apr 11th, 2022

नई दिल्ली. अमरनाथ यात्रा के लिए आज से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं. देश भर में कोविड-19 महामारी के कारण दो साल से अधिक समय के अंतराल के बाद अमरनाथ यात्रा इस साल फिर से शुरू होने जा रही है. वार्षिक यात्रा 30 जून से शुरू होगी और 11 अगस्त को समाप्त होगी. एक घोषणा के अनुसार, जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में एक यात्री निवास बनाया गया है, जिसमें 3000 तीर्थयात्री बैठ सकते हैं. बोर्ड को इस साल मंदिर में औसतन तीन लाख से अधिक तीर्थयात्रियों के आने की उम्मीद है. यहां जानिये कि आप अमरनाथ यात्रा 2022 के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

जानिये रजिस्ट्रेशन कैसे करें

अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू हो रहे हैं और तीर्थयात्री श्राइन बोर्ड की वेबसाइट और मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. देश भर में जम्मू-कश्मीर बैंक, पीएनबी बैंक, यस बैंक और एसबीआई बैंक की 100 शाखाओं की 446 शाखाओं में भी यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा. तीर्थयात्रियों को आरएफआईडी दिया जाएगा जिससे श्राइन बोर्ड तीर्थयात्रियों को ट्रैक कर सके. टट्टू संचालकों के लिए बीमा कवरेज अवधि बढ़ाकर एक वर्ष कर दी गई है. तीर्थयात्रियों के लिए बीमा कवर इस साल 3 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख कर दिया गया है.

दो साल बाद हो रही है यात्रा

कोविड-19 महामारी के कारण 2020 और 2021 में अमरनाथ यात्रा आयोजित नहीं की जा सकी. 2019 में भी, 5 अगस्त से कुछ दिन पहले यात्रा को निलंबित कर दिया गया था, जब केंद्र ने अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया था और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करते हुए जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को रद्द कर दिया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बाबा बर्फानी के भक्तों के लिए खुशखबरी: अप्रैल से शुरू होगा अमरनाथ यात्रा का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

अमरनाथ यात्रा पूरी होने के बाद जम्मू-कश्मीर में हो सकते हैं चुनाव

छड़ी मुबारक के दर्शन के साथ अमरनाथ यात्रा का समापन हुआ

अमरनाथ यात्रा रद्द, कोरोना के कारण लगातार दूसरे साल, श्रद्धालुओं को निराशा, ऑनलाइन दर्शन कर सकेेंगे

कोरोना संक्रमण के कारण इस साल भी नहीं होगी अमरनाथ यात्रा, लाइव आरती में कर सकेंगे दर्शन

अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन अस्थाई रुप से बंद..!

Leave a Reply