बाबा बर्फानी के भक्तों के लिए खुशखबरी: अप्रैल से शुरू होगा अमरनाथ यात्रा का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

बाबा बर्फानी के भक्तों के लिए खुशखबरी: अप्रैल से शुरू होगा अमरनाथ यात्रा का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

प्रेषित समय :15:44:05 PM / Fri, Mar 11th, 2022

नई दिल्ली. अमरनाथ यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अप्रैल से शुरू हो जाएगा. श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने गुरुवार इसकी जानकारी दी. श्राइन बोर्ड ने अप्रैल से ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से अमरनाथ यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों का रजिस्ट्रेशन शुरू करने की घोषणा करते हुए कहा कि दक्षिण कश्मीर के हिमालयी क्षेत्र के तीर्थस्थल में तीर्थयात्रियों की आवाजाही के लिए RFID बेस्ड ट्रैकिंग की जाएगी.

SASB के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल सिंह ने जम्मू संभागीय आयुक्त राघव लैंगर की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक के दौरान आगामी यात्रा के लिए व्यवस्था की समीक्षा करने के दौरान कहा, अमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण अप्रैल 2022 के महीने में 20,000 रजिस्ट्रेशन रोजाना की सीमा के साथ शुरू होगा. उन्होंने कहा कि यात्रा के दिनों में निर्धारित काउंटर पर ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन भी किए जाएंगे.

राहुल सिंह ने कहा कि अमरनाथ तीर्थयात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बोर्ड ने इस साल की तीर्थ यात्रा के दौरान वाहनों और तीर्थयात्रियों की आवाजाही पर नजर रखने को लेकर रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन का उपयोग करने का निर्णय लिया है. उन्होंने कहा कि सभी तीर्थयात्रियों को आरएफआईडी टैग कार्ड जारी किए जाएंगे. डिविजनल कमिश्नर ने सभी डीसी को तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए रास्ते में पर्याप्त संख्या में शौचालय और वाटर कूलर लगाने के निर्देश दिए हैं.

कोरोना महामारी की रफ्तार देश में कम हो गई है. ऐसे में जिंदगियां वापस अपने पुराने समय में लौट रही है. तीसरी लहर के धीमे पड़ने के साथ ही अमरनाथ यात्रा की तैयारियां तेज कर दी गई थी. उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार यह यात्रा चालीस दिनों की हो सकती है. वहीं, पिछले वर्षों की तुलना में इस बार तीर्थयात्रियों की संख्या ज्यादा हो सकती है. डिविजनल कमिश्नर ने सभी डिप्टी कमिश्नर को अपने-अपने जिलों में आवास क्षमता बढ़ाने का निर्देश दिया है. डिप्टी कमिश्नर को अपने-अपने जिलों में लंगर और भक्तों के आवास, वाहनों के लिए उपयुक्त स्थानों की पहचान करने का भी निर्देश जारी किया गया है. यही नहीं, लंगर वाले स्थलों पर सीसीटीवी, लाइटिंग और जेनसेट की व्यवस्था सुनिश्चित करने का भी आदेश दिया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छड़ी मुबारक के दर्शन के साथ अमरनाथ यात्रा का समापन हुआ

अमरनाथ यात्रा रद्द, कोरोना के कारण लगातार दूसरे साल, श्रद्धालुओं को निराशा, ऑनलाइन दर्शन कर सकेेंगे

कोरोना संक्रमण के कारण इस साल भी नहीं होगी अमरनाथ यात्रा, लाइव आरती में कर सकेंगे दर्शन

अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन अस्थाई रुप से बंद..!

28 जून से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, श्रद्धालु 1 अप्रैल से करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

अमरनाथ यात्रा की तारीखों की घोषणा: 28 जून से 22 अगस्त तक होंगे बाबा बर्फानी के दर्शन

Leave a Reply