जो बाइडेन ने पुतिन पर लगाया यूक्रेन में 'नरसंहार' का आरोप

जो बाइडेन ने पुतिन पर लगाया यूक्रेन में

प्रेषित समय :09:40:35 AM / Wed, Apr 13th, 2022

वॉशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस की ओर से यूक्रेन में किए गए हमले को ‘नरसंहार’ करार दिया है. यह पहली बार है, जब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की यूक्रेन में कार्रवाई के लिए बाइडेन ने नरसंहार शब्द का इस्तेमाल किया है. इससे पहले, उन्होंने पुतिन को ‘युद्ध अपराधी’ कहा था. अमेरिकी राष्ट्रपति ने पुतिन पर ये भी आरोप लगाया कि वह यूक्रेनी होने के विचार को ही मिटाने की कोशिश कर रहे हैं.

अमेरिका के नेता किसी खूनी मिशन को औपचारिक रूप से नरसंहार घोषित करने से बचते रहे हैं क्योंकि अगर ये साबित हो जाता है तो अंतरराष्ट्रीय नरसंहार कन्वेंशन के तहत सदस्य देशों को वहां दखल देना पड़ता है. संभवतः यही वजह थी कि 1994 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने रवांडा में हूती उग्रवादियों द्वारा लगभग 8 लाख तुत्सी लोगों के कत्लेआम के बाद भी उसे नरसंहार घोषित नहीं किया था.

बाइडेन ने रूसी आक्रमण को नरसंहार बताते हुए आयोवा में कहा कि अंतरराष्ट्रीय मानकों के हिसाब से रूस का बर्ताव नरसंहार है या नहीं, यह तय करना वकीलों का काम है, लेकिन मुझे निश्चित रूप से ऐसा लगता है कि ये नरसंहार ही है. वॉशिंगटन लौटने के लिए एयर फ़ोर्स वन में सवार होने से पहले पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि रूसियों ने यूक्रेन में जो भयानक चीजें की हैं, उसके बारे में और अधिक सबूत सामने आ रहे हैं. हमें वहां की गई तबाही के बारे में नई-नई जानकारियां मिल रही हैं. यह बिल्कुल साफ होता जा रहा है कि पुतिन अब यूक्रेनी होने के विचार को ही मिटाने की कोशिश कर रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रूसी हमला झेल रहे यूक्रेन पहुंचे ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन, जेलेंस्की के साथ सड़कों पर घूमते दिखे

रूसी हमला झेल रहे यूक्रेन पहुंचे ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन, जेलेंस्की के साथ सड़कों पर घूमते दिखे

रूस का हमला झेल यूक्रेन पहुंचे ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन, जेलेंस्की के साथ सड़कों पर घूमते दिखे

अमेरिका का यू-टर्न, रूस से तेल खरीदने पर भारत को चेतावनी देने से किया इनकार

Leave a Reply