अमेरिका का यू-टर्न, रूस से तेल खरीदने पर भारत को चेतावनी देने से किया इनकार

अमेरिका का यू-टर्न, रूस से तेल खरीदने पर भारत को चेतावनी देने से किया इनकार

प्रेषित समय :21:00:36 PM / Sat, Apr 9th, 2022

वॉशिंगटन. व्हाइट हाउस ने उन रिपोर्टों को खारिज कर दिया, जिसमें कहा गया था कि अमेरिका द्वारा रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों को अन्य देशों में लागू करने पर भी विचार किया जा सकता है. व्हाइट हाउस ने कहा कि यह प्रत्येक देश का अपना निर्णय है कि वह रूसी तेल का आयात करने जा रहा है या नहीं. अमेरिका के उप-राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) दलीप सिंह ने अपनी भारत यात्रा के दौरान रूस से तेल नहीं खरीदने की चेतावनी दी थी.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने शुक्रवार को प्रेस ब्रीफिंग में बोलते हुए इस बात पर गौर किया कि भारत अपनी कुल ऊर्जा आयात का सिर्फ एक से दो प्रतिशत ही रूस से आयात करता है. साकी ने कहा, यह भारत सहित प्रत्येक व्यक्तिगत देश का निर्णय है, यह तय करने के लिए कि क्या वे रूसी तेल का आयात करने जा रहे हैं, जो उनके कुल आयात का केवल 1 से 2 प्रतिशत है. उनके आयात का लगभग 10 प्रतिशत संयुक्त राज्य अमेरिका से होता है.

दलीप सिंह की चेतावनी पर व्हाइट हाउस ने क्या कहा

दरअसल, वह एक सवाल का जवाब दे रही थीं, जब दलीप भारत में थे. उन्होंने भारत को रूसी तेल की खरीद न बढ़ाने के लिए अमेरिका की ओर से चेतावनी दी, जिसने संकेत दिया कि यदि ऐसा होता है, तो शायद इसी तरह के प्रतिबंधों को अन्य देशों पर लागू करने पर विचार किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत उन्हें रूसी तेल की खरीद केवल पिछले स्तरों तक सीमित रखने के लिए कहा जाता है. जेन साकी ने जवाब दिया, मैं इसे चेतावनी के रूप में नहीं दिखाऊंगी और न ही हमने उस समय ऐसा कहा था.

भारत-अमेरिका की साझेदारी अहम संबंधों में से एक

साकी ने कहा, उन्होंने जाकर रचनात्मक बातचीत की और स्पष्ट किया कि यह भारत सहित प्रत्येक देश का निर्णय है कि वे रूसी तेल आयात करने जा रहे हैं या नहीं. उन्होंने कहा, राष्ट्रपति (जो) बाइडेन का मानना है कि भारत के साथ हमारी साझेदारी दुनिया में हमारे सबसे महत्वपूर्ण संबंधों में से एक है. साकी ने कहा, हालांकि, उन्होंने अवगत कराया, निश्चित रूप से उन्हें प्रतिबंधों का पालन करना चाहिए, जो उस निर्णय (तेल खरीद पर) से संबंधित नहीं हैं, लेकिन साथ ही, हम यहां उन्हें विविधता लाने और 1 से 2 प्रतिशत से आगे कम करने की दिशा में आगे बढऩे में मदद करेंगे. उन्होंने स्पष्टीकरण दोहराया कि प्रतिबंध तेल खरीद पर लागू नहीं होते हैं.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमेरिका: H-1B वीजा धारकों के जीवनसाथियों को मिलेगा ऑटोमैटिक वर्क परमिट

अमेरिका से आ रहा एयर फ्रांस का प्लेन हुआ बेकाबू, पायलट चीखा स्‍टॉप-स्‍टॉप

अमेरिका ने कहा-रूस से जंग लड़ना हमारे हित में नहीं, बस यूक्रेन के लिए हैं मजबूर

Russia-Ukraine War: अमेरिका ने कहा-रूस से जंग लड़ना हमारे हित में नहीं, बस यूक्रेन के लिए हैं मजबूर

अमेरिका के बदले तेवर, कहा- भारत-रूस की दोस्ती को हम नहीं तोड़ना चाहते

Leave a Reply