छत्तीसगढ़ में लगा महंगाई का झटका: विद्युत कंपनी ने की बिजली की कीमत में बढ़ोत्तरी

छत्तीसगढ़ में लगा महंगाई का झटका: विद्युत कंपनी ने की बिजली की कीमत में बढ़ोत्तरी

प्रेषित समय :18:43:23 PM / Thu, Apr 14th, 2022

रायपुर. पेट्रोल-डीजल समेत अन्य वस्तुओं की महंगाई से जूझती छत्तीसगढ़ की जनता को एक और झटका लगा है. छत्तीसगढ़ में बिजली की दरें बढ़ा दी गयी हैं. छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत नियामक आयोग ने बिजली की नई बढ़ी हुई दरों का ऐलान किया है. नई दरों के मुताबिक घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 10 पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोत्तरी की गयी है. वहीं उद्योगों और अन्य सभी श्रेणी के उपभोक्ताओं के लिए बिजली दर में 15 पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोत्तरी की गयी है. छत्तीसगढ़ विद्युत नियामक आयोग के अध्यक्ष हेमंत वर्मा ने इसे मामूली वृद्धि बताया है.

हेमंत वर्मा ने बताया कि बिजली की दरों में मामूली बढ़ोत्तरी ही की गयी है. बिजली कंपनियों ने 2022-23 के लिए 1004 करोड़ रुपये राजस्व घाटे की पूर्ति का प्रस्ताव दिया था. अगर इसकी भरपाई की जाती तो करीब 5.39 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी करनी पड़ती, लेकिन इसे घटाकर 386 करोड़ रुपये ही मान्य किया है. ऐसे में बिजली की दरों में औसतन 2.31 प्रतिशत की वृद्धि की गयी है और 1 अप्रैल से ये दरें प्रभावी मानी जाएंगी. यानी इस महीने से ही उपभोक्ताओं पर बिजली का करंट लगने वाला है.

छत्तीसगढ़ विद्युत नियामक आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक 10 पैसा प्रति यूनिट घरेलू उपभोक्ताओं का बिजली बिल बढ़ा, 15 पैसे प्रति यूनिट अन्य उपभोक्ताओं का बिल बढ़ाया गया, 220kV और 132kV के उच्च दाब स्टील उद्योगों के दरों में 5 पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोत्तरी की गई, HV-5 श्रेणी के अंतर्गत आने वाले पोहा और मुरमुरा मिल को वर्तमान टैरिफ में 5 प्रतिशत की छूट, HV-3 के अंतर्गत टेक्सटाइल उद्योग के साथ पॉवरलूम, हैण्डलूम, जूट इंडस्ट्री और इथेनॉल उद्योग को ऊर्जा प्रभार में 25 प्रतिशत की छूट दिए जाने का प्रावधान, निम्नदाब और उच्च दाब श्रेणियों में वर्तमान में लागू बिलिंग डिमाण्ड को 75 प्रतिशत से बढ़ाकर 80 प्रतिशत किया गया, गैर सब्सिडी वाले कृषि विद्युत पंप वाले उपभोक्ताओं को ऊर्जा प्रभार में 20 प्रतिशत छूट जारी रहेगी. बहरहाल पिछले करीब 15 दिन से लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बीच अब बिजली बिल भी बढ़ाए जाने से आम जनता को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़: हाथियों ने युवती समेत तीन को मार डाला, हाथियों के दल का उत्पात, जान बचाकर भागे लोग, 8 गांवों में अलर्ट

छत्तीसगढ़ के महासुमंद में ट्रैक्टर ट्रॉली पलटने से 4 लोगों की मौके पर मौत, 7 घायल

छत्तीसगढ़ के महासमुंद में ट्रैक्टर-ट्रॉली पलटने से 4 की मौके पर मौत: दशगात्र कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे थे, 7 घायल, 3 गंभीर

छत्तीसगढ़ : अब लर्निंग लाइसेंस के लिए नहीं लगाना पड़ेंगे आरटीओ के चक्कर, शुरू हुई ये नई सुविधा

कांग्रेस की रास चुनाव की तैयारी- प्रियंका गांधी राजस्थान, गुलाम नबी आजाद एमपी और विवेक तन्खा को छत्तीसगढ़ से भेजने पर विचार

Leave a Reply