पंजाब में 1 जुलाई से हर घर को प्रतिमाह 300 यूनिट मुफ्त बिजली, ज्यादा खर्च हुई तो पूरा बिल चुकाना होगा, सीएम मान की घोषणा

पंजाब में 1 जुलाई से हर घर को प्रतिमाह 300 यूनिट मुफ्त बिजली, ज्यादा खर्च हुई तो पूरा बिल चुकाना होगा, सीएम मान की घोषणा

प्रेषित समय :16:02:41 PM / Sat, Apr 16th, 2022

चंडीगढ़. सीएम भगवंत मान ने पंजाब में हर घर को प्रति महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली का ऐलान कर दिया है. उन्होंने स्पष्ट किया कि इसमें कोई कैटेगिरी नहीं होगी. गरीब से लेकर अमीर परिवारों को 2 महीने में 600 यूनिट फ्री बिजली मिलेगी. जिस परिवार का बिल 2 महीने में 600 यूनिट से ज्यादा बिजली खर्च होगी, उन्हें पूरा बिल देना पड़ेगा.

हालांकि पहले से 200 यूनिट छूट ले रहे एससी, बीसी और गरीबी रेखा से नीचे यानी बीपीएल परिवारों को अब प्रतिमाह 300 यूनिट बिजली फ्री मिलेगी. उसके ऊपर वह जो बिजली खर्च करेंगे, सिर्फ उसी का बिल देना होगा. उन्हें पूरा बिल नहीं चुकाना होगा.

सरकार व्यवसायिक और औद्योगिक बिजली के रेट में कोई बढ़ोत्तरी नहीं करेगी. किसानों को भी मुफ्त बिजली जारी रहेगी. इसके अलावा 2 किलोवाट तक के सभी घरों का 31 दिसंबर 2021 तक का पूरा बकाया सरकार ने माफ कर दिया है. बिजली निगम में भर्ती 718 कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र देने के बाद मान ने यह ऐलान किया. उन्होंने कहा कि सरकारों के पास पैसों की नहीं बल्कि नीयत की कमी होती है.

कर्जे की रिकवरी करेगी सरकार

सीएम भगवंत मान ने कहा कि पंजाब पर 3 लाख करोड़ का कर्जा है. यह कहां गया?. पंजाब में कोई स्कूल, अस्पताल, कॉलेज या यूनिवर्सिटी नहीं बनी. उन्होंने कहा कि मुझे सब पता है कि कर्जा कहां गया?, सरकार सबकी रिकवरी करेगी.

फ्री बिजली पर केजरीवाल-अफसरों की मीटिंग का हुआ था विवाद

पंजाब में मुफ्त बिजली के मुद्दे पर कुछ दिन पहले सियासी विवाद भी हुआ था. पंजाब के चीफ सेक्रेटरी समेत बिजली निगम के बड़े अफसरों ने दिल्ली जाकर अरविंद केजरीवाल से मीटिंग की थी. जिसके बाद विपक्षी दलों ने आरोप लगाए कि केजरीवाल सुपर सीएम बनकर काम कर रहे हैं. हालांकि सीएम मान ने जालंधर में कहा कि उन्होंने ही अफसरों को ट्रेनिंग के लिए भेजा था. जरूरत पड़ी तो दूसरे राज्यों में भी भेजेंगे.

राज्य पर 3 लाख करोड़ का कर्ज

पंजाब पर करीब 3 लाख करोड़ का कर्ज है. अब 300 यूनिट मुफ्त बिजली से सरकारी खजाने पर हर वर्ष करीब 5 हजार करोड़ का बोझ बढ़ेगा. पंजाब पहले ही खेतीबाड़ी सेक्टर को मुफ्त बिजली दे रहा है. इसके अलावा एससी, बीसी और बीपीएल परिवारों को 200 यूनिट फ्री बिजली दी जाती है. इसके अलावा सरकार ने 18 साल से बड़ी उम्र की हर महिला को 1 हजार रुपए देने का भी वादा किया है. इससे सरकार पर करीब 15 हजार करोड़ का बोझ बढ़ेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भगवंत मान सरकार का बड़ा तोहफा: पंजाब में 1 जुलाई से सभी घरों में मिलेगी 300 यूनिट बिजली फ्री

पंजाब में 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का AAP का वादा फिलहाल ठंडे बस्ते में, PSPCL ने खड़े किए हाथ

दिल्ली में केजरीवाल ने पंजाब के बिजली अफसरों को किया तलब 300 यूनिट फ्री बिजली पर बैठक की, सीएम मान शामिल नहीं

इस साल भी जमकर बरसेंगे बदरा, मानसून सामान्य रहने का अनुमान; एमपी, यूपी और पंजाब, हरियाणा का यह है अनुमान

सीएम के की जगह अरविंद केजरीवाल? पंजाब के अधिकारियों के साथ बैठक पर हंगामा

Leave a Reply