भगवंत मान सरकार का बड़ा तोहफा: पंजाब में 1 जुलाई से सभी घरों में मिलेगी 300 यूनिट बिजली फ्री

भगवंत मान सरकार का बड़ा तोहफा: पंजाब में 1 जुलाई से सभी घरों में मिलेगी 300 यूनिट बिजली फ्री

प्रेषित समय :09:04:59 AM / Sat, Apr 16th, 2022

चण्डीगढ़. पंजाब की भगवंत मान सरकार ने 1 जुलाई, 2022 से सभी घरों के लिए 300 यूनिट बिजली फ्री देने की घोषणा की है. ये जानकारी सूचना और जनसंपर्क विभाग की ओर से साझा की गई है. आम आदमी पार्टी ने हाल ही में हुए पंजाब विधानसभा चुनावों में जबरदस्त जीत हासिल की. चुनावों में पार्टी ने वादा किया था कि अगर 'आप' सत्ता में आती है तो हर परिवार को प्रति माह 300 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी. अब जब सरकार बन चुकी है तो पंजाब सरकार ने अपना वादा पूरा करते हुए हर घर 300 यूनिट बिजली देने की घोषणा कर दी है.

सूत्रों ने कहा कि सरकार में अधिकारी अब यह सुनिश्चित करने के लिए ओवरटाइम काम कर रहे थे कि वादा जल्द से जल्द पूरा किया जाए. पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, राज्य के लगभग 73.80 लाख घरेलू उपभोक्ताओं में से लगभग 62.25 लाख, जिनकी खपत 300 यूनिट तक या उससे कम है, लाभान्वित होंगे.

हालांकि, उपभोक्ताओं की संख्या मौसम के अनुसार बदलती रहती है. सर्दियों में उनकी संख्या अधिक हो सकती है और गर्मियों में यह संख्या कम हो सकती है. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबकि पीएसपीसीएल के एक अधिकारी ने कहा कि करीब 62.25 लाख उपभोक्ताओं की औसत संख्या है, जिन्हें हमने कई पिछले खपत पैटर्न के आधार पर निकाला है. उन्होंने कहा, लगभग 84% उपभोक्ताओं को AAP के वादे को लागू करने पर लाभ होगा.

सब्सिडी कैसे काम करेगी, इस बारे में पूछे जाने पर एक अधिकारी ने कहा कि पंजाब सरकार पहले से ही विभिन्न श्रेणियों के तहत घरेलू उपभोक्ताओं को प्रति वर्ष 3998 करोड़ रुपये की सब्सिडी प्रदान कर रही है. विशेष रूप से, एससी/बीसी/बीपीएल उपभोक्ताओं को पहले से ही पहली 200 यूनिट प्रति माह मुफ्त दी जा रही है, जिसमें 7 किलोवाट तक लोड वाले उपभोक्ताओं के लिए विभिन्न स्लैब के लिए 3 रुपये प्रति यूनिट कम बिजली ली जा रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अलगाववाद की आहट! पंजाब के रोपड़ में लगे खालिस्तानी झंडे, पुलिस ने हटाये, तनाव का माहौल

सीएम के की जगह अरविंद केजरीवाल? पंजाब के अधिकारियों के साथ बैठक पर हंगामा

पंजाब में आम आदमी की सरकार फंसी मुश्किल में, गेहूं खरीद एजेंसियां गईं हड़ताल पर

अभिमनोजः पंजाब कांग्रेस में बदलाव अच्छा है, लेकिन अनुशासन के बगैर कोई मतलब नहीं है?

सिद्धू के वफादार पूर्व विधायक को कांग्रेस ने पार्टी से निकाला, पंजाब के नए प्रदेश अध्यक्ष को बताया था भ्रष्ट

Leave a Reply