कोरोना के कोहराम के बीच चीन में लोगों से क्रूरता: आइसोलेशन यूनिट के लिए जबरन छीने जा रहे घर

कोरोना के कोहराम के बीच चीन में लोगों से क्रूरता: आइसोलेशन यूनिट के लिए जबरन छीने जा रहे घर

प्रेषित समय :13:23:35 PM / Sat, Apr 16th, 2022

बीजिंग. दुनियाभर में कोरोनावायरस का संक्रमण एक बार तेजी से बढ़ रहा है. कई देशों में कोरोना के मामले बढ़ने लगें है. चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों ने कोहराम मचाया हुआ है. यहां संक्रमण को काबू में करने के लिए दुनिया का सबसे सख्त नियम लागू किया गया है. 

इस नियम के तहत अब होम आइसोलेशन के लिए लोगों के घर उनसे जबरदस्ती छीना जा रहा है. दरअसल सोशल मीडिया पर शंघाई में पीपीई किट पहने हुए पुलिसकर्मी और निवासियों के बीच हो रहा खींचातानी का एक चौंकाने वाला वीडियो सामने आया है. इस वीडियो में पीपीई किट पहने चीनी पुलिस हाउसिंग कॉम्पलेक्स के बाहर लोगों को नए नियम के बारे में बता रहे हैं. इस नियम को सुनने के बाद लोगों को चीखते चिल्लते देखा गया है.

जो लोग इन नियमों को मानने से इनकार कर रहे हैं उनकी गिरफ्तारी भी की जा रही है. एक रिपोर्ट में कहा गया कि देश में कोरोना क बढ़ रहे मामले को देखते हुए शंघाई के झांगजियांग नाशी कॉम्प्लेक्स के फ्लैटों का क्वारंटाइन आइसोलेशन की तरह इस्तेमाल किया जाना है. रिपोर्ट का दावा है कि इस कॉम्प्लेक्स में रहने वाले लोगों को 14 अप्रैल को कहा गया था कि वो वह कोरोना के बढ़ रहे मामले और कोविड-19 मरीजों को ध्यान में रखते हुए अपने घरों को खाली कर दें. हालांकि इस आदेश के बाद वहां के लोगों ने प्रदर्शन करना शुरू कर दिया, लेकिन उन्हें घसीट कर वहां से हटा दिया गया. इस घटनाक्रम का यह वीडियो तब सामने आया है जब शंघाई में जीरो कोविड पॉलिसी के तहत शहर में एक हेल्थकेयर वर्कर की मौत हो गई.

चीन की इस जीरो-कोविड पॉलिसी में कोरोना के संक्रमण के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए आक्रामक नीतियों और उपायों का उपयोग करना शामिल है, यदि जरूरत पड़े तो COVID-19 वायरस के संक्रमण को कंट्रोल करने और समाप्त करने के लिए चीन अत्यंत कठोर उपायों को लागू कर सकता है. 

चीन की शून्य-कोविड नीति के कारण फिलहाल देश में कोविड केसेज के नियंत्रित करने और लोकल ट्रांसमिशन को रोकने के लिए लोगों को आवश्यक स्वास्थ्य देखभाल और भोजन तक पहुंच से रोका गया है. खाना और अन्य संसाधनों की सीमित उपलब्धता के साथ शंघाई में रह रहे लोगों को घरों में कैद रहने का आदेश दिया गया है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोरोना से निपटने चीन में सख्त लॉकडाउइन, शंघाई में फंसे लोग, घरों की खिड़की से चीख रहे

चीन प्रशासन कैदियों के शरीर से खुलेआम किडनी चुरा रहा, मौत से पहले ही निकाल ले रहा दिल

चीन में पहली बार सभी 31 राज्यों में फैला कोरोना, पांच शहरों में फुल लॉकडाउन

चीन में फिर कोरोना का खौफ, शंघाई में लगा सबसे बड़ा लॉकडाउन, लोगों के साथ जानवरों के चलने पर भी पाबंदी

यूजीसी ने पढ़ाई के लिए चीन जानेवाले छात्रों को किया आगाह, सोच-समझकर लें एडमिशन का फैसला

Leave a Reply