55 दिनों की जंग के बाद रूसी सेना ने कब्जाया यूक्रेन का पहला शहर

55 दिनों की जंग के बाद रूसी सेना ने कब्जाया यूक्रेन का पहला शहर

प्रेषित समय :08:52:43 AM / Wed, Apr 20th, 2022

मास्को. रूस और यूक्रेन के बीच जंग का बुधवार को 56वां दिन हैं. रूसी सेना ने पूर्वी यूक्रेन के क्रेमिन्ना शहर पर कब्जा कर लिया है. यहां से यूक्रेनी सैनिक पीछे हट गए हैं. रॉयटर्स के मुताबिक क्षेत्रीय गवर्नर ने मंगलवार को यह जानकारी दी है. पूर्वी यूक्रेन में रूस द्वारा नया आक्रमण शुरू करने के बाद से क्रेमिन्ना, जिसकी रूस के साथ युद्ध से पहले 18,000 से अधिक की आबादी थी, ऐसा पहला शहर बन गया है जिस पर रूसी सेना के कब्जे की पुष्टि हुई है.

क्रेमिन्ना पर कब्जा रूसी सेना को बहुत बड़े शहर क्रामाटोर्स्क के करीब ले जाती है, जो पूर्वी यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र पर रूस के संभावित लक्ष्यों में से एक है. डोनबास और दक्षिणी बंदरगाह शहर मारियुपोल पर कब्जा करने से रूस को पूर्वी यूक्रेन में नियंत्रित क्षेत्र और क्रीमिया क्षेत्र के बीच एक भूमि लिंक स्थापित करने में मदद मिलेगी जिसे मास्को ने 2014 में जब्त कर लिया था.

दूसरी तरफ ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय का दावा है कि यूक्रेन में भारी हमलों के बाद भी रूसी सेना को कोई खास बढ़त हासिल नहीं है. रूसी सेना को एनवायरनमेंट, रसद और तकनीकी चुनौतियों की वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कीव में रूसी सैनिकों की वापसी के बाद मिलीं 900 से ज्यादा लाशें, बूचा में दिखी बर्बरता

अचानक रूस के रक्षा मंत्री को युद्ध के बीच आया हार्ट अटैक, शक के आधार पर 20 जनरल अरेस्ट

रूस के रक्षा मंत्री और पुतिन के खास सर्गेई शोइगु को संदिग्ध हार्ट अटैक, शक के आधार पर 20 जनरल अरेस्ट

रूस ने जापान सागर में किया पनडुब्बी से छोड़े जाने वाली मिसाइलों का परीक्षण

Leave a Reply