वाराणसी में महंगाई को काबू करने के लिए हुई तांत्रिक पूजा, 11 नींबुओं की चढ़ाई गई बलि

वाराणसी में महंगाई को काबू करने के लिए हुई तांत्रिक पूजा, 11 नींबुओं की चढ़ाई गई बलि

प्रेषित समय :16:23:36 PM / Wed, Apr 20th, 2022

वाराणसी. एक ओर जायके को बढ़ाने और गर्मियों में राहत देने वाले नींबू की बढ़ती कीमतें इस मौसम में घर की महिलाओं से लेकर बाजार के दुकानदारों तक के लिए परेशानी का सबब बनी हुई हैं. दूसरी ओर धर्मनगरी काशी में महंगाई के महिषासुर को काबू करने के तंत्र पूजा पर कुछ लोग भरोसा जताकर अपने तरीके से इसका उपाय खोज रहे हैं. बनारस में नींबू समेत अन्य वस्तुओं के बढ़े दाम को काबू करने के लिए एक अनोखी पूजा की गई, जो पूरे शहर में चर्चा का विषय बनी हुई है.

वाराणसी में लोगों ने मां आदिशक्ति के मंदिर में नींबू की महंगाई से निजात के लिए तंत्र पूजा की. पूजा में नींबू की बलि देकर महंगाई वाले महिषासुर को समाप्त करने के लिए आदिशक्ति से आराधना भी की गई. बता दें कि हाल के दिनों अन्य सामानों के साथ नींबू के दाम में भी बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है. नतीजतन, नींबू का ख्याल आते ही लोगों के दांत नहीं, बल्कि किचन के बजट में खटास आ गई.

इसी को लेकर के वाराणसी में स्थानीय लोगों ने बकायदा सिगरा के देवी शक्ति मंदिर में विधि विधान पूर्वक तंत्र पूजा की. पूजा के बाद 11 नींबू की बलि दी गई और नींबू के दामों में बेतहाशा हुई बढ़ोतरी को कम करने के लिए प्रार्थना भी की गई. पूजा के आयोजक भगत सिंह मोर्चा के अध्यक्ष हरीश मिश्रा ने दावा किया कि मां आदिशक्ति के सामने बलि दे दी गई है. दो दिन में नींबू के दाम पर असर दिखना शुरू हो जाएगा.

बता दें कि तंत्र पूजा एक अनोखी पूजा होती है, जिसे अमूमन टोटके के लिए प्रयोग किया जाता है. इसमें नींबू की बलि देकर उसके ऊपर कपूर प्रज्वलित किया जाता है और रोली देवी शक्ति को अर्पित किया जाता है, ताकि लोगों की मनोकामनाएं पूरी हो सके. इसी तर्ज पर काशी में तंत्र पूजा आयोजित की गई.

पूजा में शामिल हरीश मिश्रा ने बताया कि जिस तरीके से आए दिन महंगाई का भस्मासुर लोगों को परेशान कर रहा है, नींबू के दाम बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में आज हम लोगों ने नींबू की बलि देकर के तंत्र पूजा कर देवी शक्ति से इस महंगाई के महिषासुर से बचाने की मांग किया गया है. अब इसे अंधविश्वास कहे या फिर अपने अपने तरीके लेकिन नींबू की महंगाई को काबू करने का ये जतन लोगों के बीच चर्चा का विषय जरूर बना हुआ है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी: कोर्ट में महिला जज के पर्स से चोरों ने उड़ाए 15 हजार रुपये, पुलिस के उड़े होश, यह है पूरी घटना

यूपी के अमेठी में ट्रक और बोलेरो में भिड़ंत, 6 बारातियों की मौत, 4 गंभीर

यूपी के पशुधन मंत्री का अजब बयान- गौमूत्र छिड़क दें तो भूत-प्रेत और वास्तु दोष हो जाता है दूर

Leave a Reply