गर्मियों में हेल्दी और फिट रहने के लिए खाएं ये फाइबर से भरपूर फूड्स

गर्मियों में हेल्दी और फिट रहने के लिए खाएं ये फाइबर से भरपूर फूड्स

प्रेषित समय :09:19:48 AM / Mon, Apr 25th, 2022

दालें और बीन्स हमारे खाने में इस्तेमाल होनें वाली दालें और बीन्स सेहत का खजाना होती हैं. इनमें पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व होते हैं. दालें और बीन्स जैसे मसूर, चना, राजमा में काफी मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और अन्य तत्व पाए जाते हैं. इनमें फाइबर भी काफी मात्रा में होता है.

नट्स (Nuts) - दिन में जब कभी भूख लगे तो उल्टा सीधा खाने के बजाय नट्स का सेवन काफी फायदेमंद होता है. इसमें बादाम, अखरोट, पिस्ता और मूंगफली आदि शामिल हैं. इनमें प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. 

साबुत अनाज (Whole Wheat) - ज्यादातर साबुत अनाज फाइबर से भरपूर होते हैं. इसमें गेहूं, जौ, ब्राउन राइस, जई, बाजारा आदि शामिल हैं. इसके साथ ही साबुत अनाज में विटामिन, प्रोटीन, न्यूट्रीशन्स भी काफी होते हैं. 

नारियल (Coconut) - नारियल में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पेट की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. नारियल की तारीस ठंडी होने की वजह से गर्मियों में ये पेट की गर्मी बढ़ने से भी रोकता है. 

केला (Banana) - फ्रूट्स में केला सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. ये एनर्जी का पावर हाउस है. केले में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो डाइजेशन को बेहतर रखने में काफी मददगार होता है. 

चिया सीड्स (Chia Seeds) - फाइबर से भरपूर चिया सीड्स को सुपर फू़ड भी कहा जाता है. इसमें ज्यादातर पोषक तत्व मौजूद होते हैं. चिया सीड्स को भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. ये वजन कम करने में भी मदद करता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जानें कच्चे लाल अमरूद से मिलने वाले इन पांच हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में

हेल्थ केयर सिस्टम को रिफॉर्म करने के प्रयासों को विस्तार देगा बजट: पीएम मोदी

हरियाणा हेल्थ डिपार्टमेंट में ऑफिसर बनने का गोल्डन चांस

Leave a Reply