हेल्थ केयर सिस्टम को रिफॉर्म करने के प्रयासों को विस्तार देगा बजट: पीएम मोदी

हेल्थ केयर सिस्टम को रिफॉर्म करने के प्रयासों को विस्तार देगा बजट: पीएम मोदी

प्रेषित समय :10:46:14 AM / Sat, Feb 26th, 2022

नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज स्वास्थ्य मंत्रालय के केंद्रीय बजट वेबिनार को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा, ये बजट बीते 7 साल से हेल्थ केयर सिस्टम को रिफॉर्म और ट्रांसफॉर्म करने के हमारे प्रयासों को विस्तार देता है. हमने अपने हेल्थकेयर सिस्टम में एक समग्र दृष्टिकोण को अपनाया है. आज हमारा फोकस हेल्थ पर तो है ही, इसके अलावा, कल्याण पर भी है. उन्होंने कहा, जब हम हेल्थ सेक्टर में समग्रता की बात करते हैं तो इसमें दो फैक्टर्स का समावेश कर रहे हैं. पहला- आधुनिक चिकित्सा विज्ञान से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर और ह्यूमन रिसोर्स का विस्तार. दूसरा- आयुष जैसी पारंपरिक भारतीय चिकित्सा पद्धति में अनुसंधान को प्रोत्साहन करना.

उन्होंने कहा, जब हम हेल्थ सेक्टर में समग्रता की बात करते हैं तो इसमें तीन फैक्टर्स का समावेश कर रहे हैं. पहला- आधुनिक चिकित्सा विज्ञान से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर और ह्यूमन रिसोर्स का विस्तार. दूसरा- आयुष जैसी पारंपरिक भारतीय चिकित्सा पद्धति में अनुसंधान को प्रोत्साहन करना. तीसरा- आधुनिक और भविष्य की तकनीक के माध्यम से देश के हर व्यक्ति, हर हिस्से तक बेहतर और सस्ती स्वास्थ्य सेवा सुविधाएं पहुंचाना.

पीएम ने कहा, हमारा प्रयास है कि क्रिटिकल हेल्थ केयर सुविधाएं ब्लॉक स्तर, जिला स्तर और गांवों के नजदीक हों. इस इंफ्रास्ट्रक्चर को बनाए रखना और समय-समय पर अपग्रेड करना जरूरी है. इसके लिए प्राइवेट सेक्टर और दूसरे सेक्टर्स को भी ज्यादा ऊर्जा के साथ आगे आना होगा. उन्होंने कहा, प्राइमरी हेल्थ केयर नेटवर्क को सशक्त करने के लिए डेढ़ लाख हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स के निर्माण का काम भी तेजी से चल रहा है. अभी तक 85,000 से अधिक सेंटर्स रूटीन चेकअप, वैक्सीनेशन और टेस्ट की सुविधा दे रहे हैं. इस बार के बजट में इनमें मेंटल हेल्थकेयर की सुविधा भी जोड़ी गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में राहत: मास्क नहीं पहना तो 2000 नहीं, अब 500 रुपये का कटेगा चालान

DDMA की बैठक में बड़ा फैसला, दिल्ली में सोमवार से नाइट कर्फ्यू समेत सभी प्रतिबंध खत्म

दिल्ली सरकार ने यूरोप की तर्ज पर बनी दिल्ली फिल्म पॉलिसी-2022 को दी मंजूरी

11 साल की मासूम से प्यार हो तो भी कैसे बन सकते हैं शारीरिक संबंधः दिल्ली हाईकोर्ट

केजरीवाल सरकार का फैसला- दिल्ली में बनेगा ई वेस्ट इको पार्क

Leave a Reply