सीएम योगी का आदेश: धर्म स्थलों से उतारे जाएं अवैध और तेज आवाज वाले लाउडस्पीकर

सीएम योगी का आदेश: धर्म स्थलों से उतारे जाएं अवैध और तेज आवाज वाले लाउडस्पीकर

प्रेषित समय :12:22:58 PM / Tue, Apr 26th, 2022

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने धर्म स्थलों में लगे लाउडस्पीकरों पर सख्ती के निर्देश दिए हैं. सरकार की तरफ से हर थाने को निर्देशित किया गया है कि मंदिर हो या फिर मस्जिद जहां भी अवैध रूप से लाउडस्पीकर लगाए गए हैं, उन्हें तुरंत उतरवा जाए. साथ ही धार्मिक स्थलों पर तय मानक के अनुरूप ही लाउडस्पीकर का प्रयोग हो.

इस संबंध में अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने आदेश जारी करते हुए सभी थानों से कहा है कि अभियान चलाकर अवैध और तेज आवाज में बजने वाले लोउद्स्पीकर को तुरंत हटाया जाए. साथ ही 30 अप्रैल तक कार्रवाई की रिपोर्ट शासन को भेजी जाए. ऐसा न करने पर संबंधित थाना इंचार्ज के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

अवनीश अवस्थी ने जिले के पुलिस अफसरों और कमिश्नरेट वाले जिलों के पुलिस कमिश्नरों को निर्देश दिया है कि धर्मगुरुओं से संवाद कर अवैध लाउडस्पीकर को हटवाया जाए. साथ ही जो वैध हैं उनकी आवाज के निर्धारित मानक का अनुपालन सुनिश्चित की जाए. उन्होंने 10 मार्च 2018 और 4 जनवरी 2018 के शासनादेश का हवाला देते हुए कहा है कि नियमों का पालन सुनिश्चित ही. साथ ही यह भी कहा गया है कि ऐसे धर्मस्थलों की सूची तैयार की जाए जहां नियमों की अनदेखी की जा रही है.

उधर एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार ने कहा कि प्रदेश में अब तक 125 धर्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटवाए गए हैं. इसके अलावा लगभग 17 हजार लोगों ने खुद ही इसकी आवाज को कम कर दिया है. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि धार्मिक स्थलों पर मानक के अनुसार ही लाउडस्पीकर का इस्तेमाल हो. उसकी आवाज सिर्फ परिसर में ही रहे. इसी आदेश के बाद लाउडस्पीकर उतरवाए गए हैं.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नोएडा-गाजियाबाद में स्कूल के बच्चों पर कोविड का अटैक, सीएम योगी ने जारी किए सख्त निर्देश

योगी सरकार की कोरोना ने फिर बढ़ाई टेंशन, गाजियाबाद-लखनऊ समेत इन 7 जिलों में मास्क लगाना जरूरी

योगी सरकार का बड़ा फैसला: यूपी में अब बिना अनुमति नहीं निकाल पाएंगे धार्मिक जुलूस या शोभायात्रा

योगी सरकार का बड़ा फैसला: नए पैटर्न से कराई जायेंगी 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं

सीएम योगी की घोषणा: घोटालों की जांच के लिए यूपी में सीबीआई की तर्ज पर बनेगा कानून

Leave a Reply