योगी सरकार का बड़ा फैसला: यूपी में अब बिना अनुमति नहीं निकाल पाएंगे धार्मिक जुलूस या शोभायात्रा

योगी सरकार का बड़ा फैसला: यूपी में अब बिना अनुमति नहीं निकाल पाएंगे धार्मिक जुलूस या शोभायात्रा

प्रेषित समय :07:58:58 AM / Tue, Apr 19th, 2022

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है. दरअसल यूपी में अब बिना अनुमति के कोई भी जुलूस और धार्मिक यात्रा निकालने पर रोक लगा दी गई है. अब आयोजकों को पहले इसके लिए परमीशन लेनी होगी. साथ ही आयोजकों को जुलूस के दौरान शांति और सौहार्द बनाए रखने के संबंध में एक एफिडेविट भी देना होगा. सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं. अगर कोई भी नियमों का उल्लंघन करेगा तो उसके खिलाफ ठोस कार्रवाई की बात भी कही गई है.

सीएम ने इस आदेश को जारी करते हुए अफसरों को ये निर्देश भी दिए हैं कि धार्मिक जुलूस की अनुमति उन्हीं आयोजनों को दिए जाएं जो पारंपरिक हों. नए आयोजनों को अभी अनवाश्यक रूप से अनुमति न दी जाए. नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए. सीएम ऑफिस की तरफ से ट्विटर पर इस आदेश की एक कॉपी भी जारी की गई है.

दरअसल पिछले कुछ दिनों में राम नवमी से लेकर नवरात्र तक अलग-अलग राज्यों में धार्मिक जुलूस के दौरान हिंदू और मुस्लिम में हिंसा के मामले सामने आए हैं. हालांकि उत्तर प्रदेश में अभी तक ऐसी स्थिति बनी नहीं है, लेकिन राज्य सरकार ने एहतियातन ये कदम उठाया है.

महाराष्ट्र सरकार ने भी प्रदेश में शांति बनाए रखने के लिए सोमवार को एक बड़ा फैसला लिया था. इसके तहत अब धार्मिक स्थलों (मंदिर, मस्जिद) पर लाउडस्पीकर लगाने से पहले राज्य सरकार से इसकी अनुमति लेना अनिवार्य़ कर दिया है. जो बिना अनुमति इसे बजाएगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी: कोर्ट में महिला जज के पर्स से चोरों ने उड़ाए 15 हजार रुपये, पुलिस के उड़े होश, यह है पूरी घटना

यूपी के रामपुर में नागिन ले रही बार-बार नाग की मौत का बदला, युवक को सात बार डसा

योगी सरकार की कोरोना ने फिर बढ़ाई टेंशन, गाजियाबाद-लखनऊ समेत इन 7 जिलों में मास्क लगाना जरूरी

नोएडा-गाजियाबाद में स्कूल के बच्चों पर कोविड का अटैक, सीएम योगी ने जारी किए सख्त निर्देश

योगी सरकार की योजना: गांव में ही बनवा सकेंगे जाति, आवास, जन्म और मृत्यु प्रमाणपत्र

Leave a Reply