पाकिस्तान की नई सरकार ने नवाज शरीफ के वतन वापसी का रास्ता किया साफ, जारी किया पासपोर्ट

पाकिस्तान की नई सरकार ने नवाज शरीफ के वतन वापसी का रास्ता किया साफ, जारी किया पासपोर्ट

प्रेषित समय :15:27:30 PM / Tue, Apr 26th, 2022

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को ब्रिटेन से वतन लौटने के लिए पासपोर्ट जारी किया गया है, जहां वह अपना इलाज करा रहे थे. यह जानकारी मीडिया में आई एक खबर से मिली. 72 वर्षीय नवाज तीन बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रह चुके हैं. उनके खिलाफ पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार द्वारा भ्रष्टाचार के कई मामले शुरू किए गए थे. नवाज नवंबर 2019 में लाहौर उच्च न्यायालय द्वारा उन्हें इलाज के वास्ते चार सप्ताह के लिए विदेश जाने की अनुमति दिए जाने के बाद लंदन रवाना हुए थे.

नवाज को उनके छोटे भाई और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली नयी सरकार द्वारा पासपोर्ट जारी किया गया है. पिछले साल, उनके पासपोर्ट की अवधि समाप्त हो गई थी और इमरान के नेतृत्व वाली तत्कालीन सरकार द्वारा इसे कभी भी नवीनीकृत नहीं किया गया था, जिससे उनके लिए लंदन छोडऩा असंभव हो गया था. जियो न्यूज ने बताया कि नवाज शरीफ को जारी किए गए पासपोर्ट का नेचर साधारण है और इसे तत्काल श्रेणी में बनाया गया है.

पासपोर्ट इस्लामाबाद में  23 अप्रैल 2022 को जारी किया गया. द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि गृह मंत्रालय के अनुसार, पूर्व प्रधानमंत्री को 10 साल की वैधता वाला पासपोर्ट जारी किया गया है. आंतरिक मामलों के मंत्री राणा सनाउल्लाह ने मंगलवार को कहा था कि राजनयिक पासपोर्ट नवाज शरीफ का अधिकार है और उन्हें जल्द ही जारी किया जाएगा. राणा ने कहा था, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि एक व्यक्ति जो तीन बार प्रधानमंत्री रहा है, उसे राष्ट्रीय नागरिकता से वंचित किया जा रहा है.

नवाज पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के वरिष्ठ नेता हैं. उन्होंने पिछले हफ्ते लंदन में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो-जरदारी से मुलाकात की थी और पाकिस्तान की समग्र राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की थी. दोनों नेताओं ने राजनीति और राष्ट्रीय हित से संबंधित कई मुद्दों पर एक साथ काम करने का संकल्प जताया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पाकिस्तान से आ रही 280 करोड़ की हेरोइन को अरब सागर में भारतीय तटरक्षक बल ने पकड़ा

बिहार में अमित शाह की मौजूदगी में एक साथ फहराए गए 77 हजार 700 तिरंगे, तोड़ा पाकिस्तान का रिकार्ड

पाकिस्तान पढऩे जाने वालों के लिए यूजीसी और एआईसीटीई ने जारी की एडवाइजरी, भूल के भी वहां पढऩे मत जाना, वरना..

पाकिस्तान क्रिकेट में बड़ा भूचाल, रमीज राजा से छीनी गई चेयरमैन की कुर्सी

पाकिस्तान में शहबाज कैबिनेट तैयार, राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने मंत्रियों को भी नहीं दिलाई शपथ, शरीफ की टीम में कुल 34 मंत्री

Leave a Reply