शारीरिक कमजोरी महसूस होती है, तो पीयें छुहारे वाला दूध

शारीरिक कमजोरी महसूस होती है, तो पीयें छुहारे वाला दूध

प्रेषित समय :10:40:07 AM / Wed, Apr 27th, 2022

दूध का सेवन मजबूत हड्डियों और स्वस्थ दांतों के लिए जरूरी होता है. यदि आप दूध को और भी ज्यादा हेल्दी, पौष्टिक और टेस्टी बनाना चाहते हैं, तो इसमें छुहारा डालकर पीने से स्वास्थ को होने वाले फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं. यदि आपको प्रतिदिन काम करके थकान महसूस होती है, शारीरिक कमजोरी महसूस होती है, तो छुहारे वाला दूध पीना शरीर को ताकत प्रदान करता है. कई अन्य रोगों से बचाव करता है. जानें, छुहारा वाला दूध पीने के फायदे. काजू, किशमिश, बादाम, पिस्ता की ही तरह ड्राई फ्रूट्स में छुहारा भी शामिल होता है, जिसमें कई तरह के पौषक तत्व पाए जाते हैं. छुहारा, खजूर को सुखा कर बनता है. छुहारे वाला दूध पीने के सेहत लाभ

वजन बढ़ाए छुहारे वाला दूध
न्यूजक्रैब डॉट कॉम में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, वजन बहुत कम है, तो छुहारे वाला दूध पीकर वेट को तेजी से बढ़ा सकते हैं. आप दूध में सूखे छुहारे को डुबाकर और फिर इसे उबालकर सेवन करेंगे, तो ना सिर्फ वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी, बल्कि कई रोगों से भी बचाव होगा. छुहारे में कैलोरी की मात्रा होती है, जिसे दूध के साथ लेने से स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाया जा सकता है.

ब्लड शुगर लेवल करे कंट्रोल
दूध और खजूर का सेवन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. यह डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.

पाचन तंत्र को रखे दुरुस्त
सूखे खजूर में पोटैशियम और फाइबर भी भरपूर होता है, जो अपच में मदद करता है. खजूर वाला दूध एंजाइम को बढ़ाने में भी मदद करता है. इससे कब्ज की समस्या दूर होती है. बाउल मूवमेंट सही रहता है. आंतों की सेहत अच्छी बनी रहती है.

त्वचा और बालों को रखे हेल्दी
यदि आपको अपनी त्वचा और बालों को लंबी उम्र तक स्वस्थ रखना है, तो आप दूध में खजूर डालकर पिएं. त्वचा और बालों के लिए ये ड्रिंक बहुत फायदेमंद है. इसके सेवन से त्वचा पर निखार तो आता ही है, साथ ही त्वचा में पोषक तत्वों की कमी भी पूरी होती है. बालों का झड़ना रोकने के लिए यह दूध बहुत कारगर है.

एनीमिया की समस्या करे दूर
यदि आपके शरीर में खून की कमी है, तो आप कुछ दिनों के लिए छुहारे वाला दूध पिएं. एनीमिया की समस्या दूर हो जाएगी. प्रेग्नेंसी में अक्सर महिलाओं को आयरन की कमी, एनीमिया की समस्या हो जाती है, ऐसे में गर्भवती महिला भी डॉक्टर से सलाह लेकर छुहारे वाला दूध पी सकती हैं. खून की कमी होने से आपको सारा दिन थकान, कमजोरी, सुस्ती सा महसूस हो सकता है.

हड्डियों को दे मजबूती
दूध में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को मजबूत रखता है. दूध में जब आप छुहारे का पकाकर पीते हैं, तो कई तरह की हड्डियों, दांतों की समस्या से बचाव हो सकता है. छुहारे में भी कैल्शियम, विटामिन सी, आयरन, विटामिन बी-6 होते हैं, जो हड्डियों को स्ट्रॉन्ग रखते हैं. ऑस्टियोपोरोसिस और बढ़ती उम्र के साथ होने वाली अन्य हड्डियों से संबंधित बीमारियों से बचाव के लिए प्रतिदिन 2-3 छुहारे का सेवन करना चाहिए. इसे दूध में रातभर भिगोकर या पकाकर पिएंगे तो लाभ अधिक होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जानें कच्चे लाल अमरूद से मिलने वाले इन पांच हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में

हेल्थ केयर सिस्टम को रिफॉर्म करने के प्रयासों को विस्तार देगा बजट: पीएम मोदी

हरियाणा हेल्थ डिपार्टमेंट में ऑफिसर बनने का गोल्डन चांस

Leave a Reply