यूपी में अब तक हटाए गए 45 हजार से अधिक लाउडस्पीकर, कम की गई 58 हजार की आवाज

यूपी में अब तक हटाए गए 45 हजार से अधिक लाउडस्पीकर, कम की गई 58 हजार की आवाज

प्रेषित समय :10:07:47 AM / Sat, Apr 30th, 2022

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के सत्ता में लौटने के साथ ही अवैध अतिक्रमण और ध्वनि प्रदूषण के खिलाफ अभियान तेज हो चुका है. इसी के तहत धर्मस्थलों पर तय मानकों का उल्लंघन करने वाले अवैध लाउडस्पीकर को हटवाने की कार्यवाही जारी है. अभी तक अभियान के तहत धर्मस्थलों से 45,773 अवैध लाउडस्पीकर हटवाए जा चुके हैं, जबकि 58 हजार से अधिक लाउडस्पीकर की आवाज कम कराई गई है.

एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि राज्य भर के विभिन्न धार्मिक स्थलों से अब तक 45,773 लाउडस्पीकरों को हटाया गया है, जबकि 58,861 लाउडस्पीकरों के ध्वनि स्तर को कम करके मानक मानकों के स्तर तक लाया गया है.

प्रदेश के धर्मस्थलों पर तय मानकों का उल्लंघन करने वाले के खिलाफ समान कार्रवाई की जा ही है, फिर चाहे वह धार्मिक स्थल किसी भी धर्म से जुड़ा क्यों न हो. सीएम योगी ने निर्देश दिया कि लाउडस्पीकर के प्रयोग के लिए जो दिशा-निर्देश दिए गए हैं, उनका कड़ाई से अनुपालन कराया जाए. अनावश्यक रूप से लगाये गए लाउडस्पीकर तत्काल उतार लिए जाएं. लाउडस्पीकर की आवाज उस परिसर से बाहर न आए. नए स्थलों पर लाउडस्पीकर लगाने की अनुमति न दें.

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद श्रीकृष्णजन्मभूमि मथुरा में लगाए गए लाउडस्पीकर हटाए गए थे. इसके बाद गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में लाउडस्पीकर की आवाज तय मानक के अनुसार कम की गई. सीएम का स्पष्ट निर्देश है कि हर किसी को अपनी उपासना पद्धति मानने की स्वतंत्रता है और इसके लिए माइक और साउंड सिस्टम का इस्तेमाल भी किया जा सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि इस प्रकार की आवाज उस धार्मिक परिसर से बाहर न जाए. ऐसे में लाउडस्पीकरों को हटाने और ध्वनि स्तर को कम का अभियान लगातार जारी है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों के लिए योगी सरकार का ऐलान, 3 दिन के भीतर खाते में आयेगी रकम

सीएम योगी का आदेश: धर्म स्थलों से उतारे जाएं अवैध और तेज आवाज वाले लाउडस्पीकर

यूपी में योगी सरकार मेडिकल की 7 हजार सीटें बढ़ाने की तैयारी में, सुधरेगी राज्य की स्वास्थ्य सेवाएं

सीएम योगी की घोषणा: घोटालों की जांच के लिए यूपी में सीबीआई की तर्ज पर बनेगा कानून

योगी सरकार का बड़ा फैसला: नए पैटर्न से कराई जायेंगी 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं

Leave a Reply