अमेरिकी खुफिया एजेंसी के मुख्य तकनीकी अधिकारी बने भारतीय मूल के नंद मूलचंदानी

अमेरिकी खुफिया एजेंसी के मुख्य तकनीकी अधिकारी बने भारतीय मूल के नंद मूलचंदानी

प्रेषित समय :12:39:09 PM / Mon, May 2nd, 2022

वाशिंगटन. भारतीय-अमेरिकी मूल के आईटी विशेषज्ञ नंद मूलचंदानी को अमेरिका की केंद्रीय खुफिया एजेंसी (सीआईए) का पहला मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी नियुक्त किया गया है. सीआईए के निदेशक विलियम जे बन्र्स ने नंद मूलचंदानी की नियुक्ति की. उन्होंने सोशल मीडिया पर उनकी नियुक्ति की घोषणा की. सीआईए के अनुसार मूलचंदानी के पास सिलिकॉन वैली में काम करने का 25 साल से ज्यादा का अनुभव है.

वहीं नंद मूलचंदानी की स्कूली शिक्षा दिल्ली में हुई है. उन्होंने कॉर्नेल से कंप्यूटर साइंस और मैथ में डिग्री, स्टैनफोर्ड से मैनेजमेंट में मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री और हार्वर्ड से पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री हासिल की है. उन्होंने 1979 से 1987 के बीच दिल्ली के ब्लूबेल्स स्कूल इंटरनेशनल से पढ़ाई की है.

उनकी नियुक्ति को लेकर सीआईए ने एक ट्वीट किया. जिसमें उसने बताया कि 25 से अधिक वर्षों के कार्य का अनुभव रखने वाले मूलचंदानी यह सुनिश्चित करेंगे कि एजेंसी सीआईए के मिशन को आगे बढ़ाने के लिए अत्याधुनिक नवाचारों का लाभ उठा रही है. खास बात यह भी है कि इस खुफिया एजेंसी में पहली बार चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर की पोस्ट क्रिएट की गई है.

अपॉइंटमेंट के बाद मूलचंदानी ने एक बयान में कहा कि मुझे खुशी और गर्व है कि मैं एक शानदार और प्रोफेशनल टीम के साथ काम करने जा रहा हूं. यहां हर सेक्टर के एक्सपर्ट लोग हैं और वल्र्ड क्लास फेसेलिटीज हैं. हम मिलकर काम कर पाएंगे और इस एजेंसी को एक नया मुकाम दिलाएंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अफगानिस्तान: तालिबान ने अब तक 500 सरकारी अफसरों की हत्या की, अमेरिका की मदद करने का था आरोप

अमेरिका में दो सिख पुरुषों पर घातक हमला, पगड़ी उतारी, डंडे से पीटा

अफगानिस्तान, स्पेस, अमेरिकी कंपनियों को न्यौता, भारत और अमेरिका के बीच 2+2 बातचीत में इन मुद्दों पर हुई बात

अमेरिका का यू-टर्न, रूस से तेल खरीदने पर भारत को चेतावनी देने से किया इनकार

अमेरिका: H-1B वीजा धारकों के जीवनसाथियों को मिलेगा ऑटोमैटिक वर्क परमिट

Leave a Reply