छोटे बच्चों की मांओं के लिए खुशखबरी: ट्रेन में अब मिलेगा बेबी बर्थ, इस ट्रेन में शुरू हुई

छोटे बच्चों की मांओं के लिए खुशखबरी: ट्रेन में अब मिलेगा बेबी बर्थ, इस ट्रेन में शुरू हुई

प्रेषित समय :21:05:16 PM / Tue, May 10th, 2022

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे ने महिलाओं के लिए एक नई सुविधा शुरू की है. यह स्पेशल सर्विस उन महिला यात्रियों के लिए शुरू की गई है, जो छोटे बच्चों के साथ यात्रा करती हैं. पहली बार इस तरह की सुविधा रेलवे ने जोड़ी है. छोटे बच्चों के साथ सफर करने वाली महिलाओं को बर्थ पर बच्चे के साथ सोने में दिक्कत होती है. इसी को ध्यान में रखते हुए उत्तर रेलवे ने लोअर बर्थ में बेबी बर्थ लगाया है. फिलहाल यह सुविधा सिर्फ एक ट्रेन में शुरू की गई है. पायलट प्रोजेक्ट के तौर शुरू हुई सुविधा पर यात्रियों की प्रतिक्रिया मिलने के बाद इसे और ट्रेनों में बढ़ाया जा सकता है.

उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल ने लोअर बर्थ में बेबी बर्थ लगाया है. इस बर्थ में स्टॉपर भी लगा है, ताकि सोते समय बच्चा नीचे न गिर जाए. इसके अलावा इस सीट को मोड़ा भी जा सकता है. साथ ही इसे ऊपर-नीचे भी किया जा सकता है. इससे उन महिलाओं को सुविधा होगी, जिनके बच्चे छोटे होते हैं. फिलहाल यह सुविधा सिर्फ लखनऊ मेल में दी गई है. लखनऊ मेल लखनऊ से चलकर नई दिल्ली और नई दिल्ली से वापस लखनऊ आती है.

लखनऊ मेल में शुरू हुई सुविधा

उत्तर रेलवे के लखनऊ डिवीजन के डीआरएम ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. ट्वीट में बताया गया है कि लखनऊ मेल में कोच नंबर 194129/बी4 में बर्थ नंबर 12 और 60 में बेबी बर्थ की शुरुआत की गई है, ताकि मां अपने बच्चे के साथ आराम से यात्रा कर सकें. मदर्स डे पर 8 मई को इसकी शुरुआत की गई है. इसे अभी एक ट्रेन के एक ही डिब्बे में लगाया गया है. रेलवे को इस संबंध में यात्रियों की प्रतिक्रिया का इंतजार है. उम्मीद है कि आने वाले दिनों में ज्यादा से ज्यादा ट्रेनों में महिलाओं के लिए इस सुविधा की शुरुआत कर दी जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महिला रेलकर्मी से रेप के आरोपी भोपाल एडीआरएम पर रेलवे बोर्ड की गिरी गाज, तत्काल किया चेन्नई तबादला, कड़ी कार्रवाई होगी

जबलपुर: रेलवे क्वार्टर में अवैध रूप से रहने वाले दो युवकों को पकड़ा, बेचते थे ट्रेनों में खाद्य सामग्री

रेलवे सोसायटी जयपुर में हाउसिंग ऋण की स्वीकृति व रिक्त पदों पर होगी भर्ती

उत्तराखंड के 6 रेलवे स्टेशनों को बम से उड़ाने की धमकी, रुड़की के स्टेशन मास्टर को मिली चिट्ठी

अब निजामुद्दीन-जबलपुर-निजामुद्दीन के बीच भी रेलवे चलाएगा परीक्षा स्पेशल ट्रेन, जबलपुर से नांदेड़, रीवा से राजकोट के लिए भी चलेगी

Leave a Reply