मुंबई की लोकल ट्रेन के किराये में कमी के बाद रेलवे यात्रियों को दी एक और बड़ी राहत

मुंबई की लोकल ट्रेन के किराये में कमी के बाद रेलवे यात्रियों को दी एक और बड़ी राहत

प्रेषित समय :12:42:03 PM / Thu, May 12th, 2022

मुंबई. मुंबई की लाइफलाइन एसी लोकल ट्रेनों के सिंगल टिकट के किराए में कमी करने के बाद रेलवे ने एक और अहम फैसला लिया है. इस फैसले के तहत मध्य रेलवे के मेन लाइन पर एसी लोकल ट्रेनों की सेवाओं को बढ़ा दिया गया है. एसी लोकल ट्रेन की सेवाओं को बढ़ाने के पीछे की मुख्य वजह भीषण गर्मी के बीच यात्रियों की बढ़ती डिमांड है. 

बताया जा रहा है कि 5 मई से किराया कम होने के बाद एसी लोकल में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या तेजी से बढऩे लगी थी और लगातार मेन लाइन सीएसएमटी-कल्याण-टिटवाला-बदलापुर के बीच सेवाओं को बढ़ाने की मांग उठने लगी थी. इन्ही मांगों को ध्यान में रखने हुए मध्य रेलवे ने हार्बर लाइन पर चल रही एसी लोकल ट्रेनों को मेन लाइन पर शिफ्ट करते हुए सेवाओं को बढ़ा दिया है.

इसके बढऩे के बाद अब सीएसएमटी-कल्याण-टिटवाला-बदलापुर के बीच एसी लोकल सेवाओं की संख्या बढ़कर 44 से 56 पहुंच गई है. इतना ही नहीं, रविवार और घोषित अवकाश के दिन भी एसी लोकल की 14 सेवाएं पटरी पर दौड़ेंगी, पहले इन दिनों में यह सेवाएं नहीं चलती थी.

मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने बताया कि किराया कम होने के बाद से यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रही है. संख्या बढऩे के बाद यात्रियों के द्वारा लगातार एसी लोकल की सेवाओं को बढ़ाने की डिमांड आ रही थी. इसको देखते हुए हमने इसकी सेवाओं को बढ़ाने का फैसला लिया. सेवाओं के बढऩे से यात्रियों का सफर और सुहाना हो जाएगा.

मध्य रेलवे द्वारा जारी किए गए आधिकारिक बयान के मुताबिक हाबज़्र लाइन पर जिन लोगों ने एसी लोकल के पास निकाले थे, वो नॉन एसी के प्रथम श्रेणी के डिब्बे में यात्रा कर सकते हैं और उन्हें दोनों ट्रेनों के किराए में जो अंतर रहेगा, वह पैसा रेलवे उन्हें वापस कर देगी. इसके लिए यात्री बुकिंग कॉउंटर पर जाकर पैसे वापस ले सकते हैं.

हाबज़्र से मेन लाइन पर एसी लोकल ट्रेनों के शिफ्ट किए जाने के बाद भी संख्या में कोई बदलाव नहीं होगा और वह 1810 ही बनी रहेगी, क्योंकि मेन लाइन में जिस समय पर ट्रेनों को शिफ्ट किया गया है, वहां चलने वाली नॉन एसी को हाबज़्र लाइन पर चलाया जाएगा.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सीएम योगी का फैसला: यूपीवासियों के लिए मुंबई में खुलेगा नया कार्यालय, मिलेगी हर सहायता

मुंबई में दाऊद के करीबियों पर एनआईए की कार्रवाई, तीन हिरासत में, इनमें छोटा शकील का साला भी

सांसद नवनीत राणा को मीडिया से बात करने पर मुंबई कोर्ट ने जारी किया नोटिस

डी-कंपनी पर एनआईए का बड़ा एक्शन: मुंबई में 20 से अधिक ठिकानों पर छापेमारी

मुंबई: दिखा राज ठाकरे का असर, अजान के वक्त लाउडस्पीकर पर चली हनुमान चालीसा

Leave a Reply