असम में बाढ़ का कहर, रेल लाइन बही, सड़कें टूटी, 7 की मौत, केरल में भारी बारिश का अलर्ट

असम में बाढ़ का कहर, रेल लाइन बही, सड़कें टूटी, 7 की मौत, केरल में भारी बारिश का अलर्ट

प्रेषित समय :16:49:48 PM / Tue, May 17th, 2022

गुवाहाटी. असम में बाढ़ के चलते हालात खराब हो गए हैं. राज्य के कछार, चराईदेव, दरांग, धेमाजी, डिबरूगढ़ और दीमा हसाओ सहित 24 जिलों में अब तक 2 लाख से ज्यादा लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. बाढ़ और लैंडस्लाइड से अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं मौसम विभाग ने केरल के 4 जिलों में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. कई जगह रेल लाइन में कटाव हुआ है और बह गई हैं.

असम स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के अनुसार, बारिश के बाद हुई लैंडस्लाइड के बाद पहाड़ी जिला दीमा हसाओ राज्य के बाकी हिस्सों से कट गया है. कम्युनिकेशन पूरी तरह बंद है. हाफलोंग की ओर जाने वाली सभी सड़कें और रेलवे लाइन 15 मई से बंद हैं.

लगातार बारिश के कारण कई जिलों में सड़कें, पुल क्षतिग्रस्त हो गए हैं. फसलों तबाह हो गई हैं. कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. कछार जिले में बाढ़ से दो मौतें हो गई हैं, जबकि दीमा हसाओ में लैंडस्लाइड के कारण तीन मौतें हुई हैं. वहीं करोंड़ों रुपए कीमत की संपत्ति का भी नुकसान हुआ है.

अब तक 652 गांव प्रभावित

बाढ़ से 20 जिलों के 46 राजस्व मंडलों के कुल 652 गांव अब तक प्रभावित हुए हैं. लोगों को राहत देने के लिए सात जिलों में करीब 55 राहत शिविर खोले गए हैं, जिसमें 32 हजार 959 लोगों को आश्रय दिया गया है. एनडीआरएफ, सेना, एसडीआरएफ के जवान बाढ़ प्रभावित इलाकों में बचाव और राहत अभियान में जुटे हैं.

केरल में भारी बारिश, 4 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने केरल में भारी बारिश की चेतावनी दी है और मलप्पुरम, कोझीकोड, कन्नूर और कासरगोड जिलों सहित चार जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. अन्य सभी जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है. मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने के लिए कहा गया है. इसके अलावा कई इलाकों में बाढ़ का अलर्ट भी जारी किया गया है.

भारी बारिश से नदियां उफान पर

कोट्टायम में भारी बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया, नदियां उफान पर आ गईं, बिजली की लाइनें क्षतिग्रस्त हो गईं और फसलें नष्ट हो गईं. इस बीच, केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने मानसून की तैयारी को लेकर स्वास्थ्य विभाग के साथ बैठक की. मुख्य सचिव ने जिला कलेक्टरों को सभी जिलों में एहतियाती कदम उठाने के निर्देश दिए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मासिक शिवरात्रि के व्रत को करने से मुश्किल और असम्भव कार्य पूरे किये जा सकते

असम में पीएम मोदी ने उद्योगपति रतन टाटा के साथ राज्य में 6 कैंसर अस्पतालों का किया उद्घाटन, 7 नये अस्पतालों की आधारशिला भी रखी

कांग्रेस विधायक जिग्नेश मेवाणी को असम पुलिस ने गुजरात से किया गिरफ्तार

दो लाख का इनामी तस्कर अकबर बंजारा और उसका भाई सलमान असम में हुए ढेर, आईएसआई कनेक्शन भी आया सामना

असम में आंधी-पानी के साथ बिजली गिरने से 14 की मौत, अगले 2 दिन भारी बारिश का पूर्वानुमान

श्रीलंका का बड़ा ऐलान- हम 51 अरब डॉलर का विदेशी कर्ज चुकाने में असमर्थ

Leave a Reply