राजस्थान में गर्मी से मिली राहत: जयपुर और दौसा में गिरे ओले, तापमान में आयी गिरावट

राजस्थान में गर्मी से मिली राहत: जयपुर और दौसा में गिरे ओले, तापमान में आयी गिरावट

प्रेषित समय :10:47:59 AM / Sun, May 22nd, 2022

जयपुर. प्रचंड गर्मी का ताप झेल रहे राजस्थान में शनिवार शाम के बाद बदलाव आया है. राजस्थान के कई इलाकों में धूलभरी आंधियां चलने के बाद बारिश हुई. वहीं जयपुर और दौसा समेत कुछ इलाकों में चने के आकार के ओले भी गिरे. आंधी और बारिश के कारण पारा लुढ़कने से लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. यह राहत रविवार को भी जारी रहने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में सक्रिय हुये पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में यह बदलाव आया है. आज भी प्रदेश के कुछ इलाकों में धूलभरी आंधियां चलने और मेघ गर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है. जयपुर में शाम को धूलभरी आंधी चलने के बाद छितराई हुई बारिश हुई. कुछ इलाकों में थोड़ी देर के लिये हल्की बारिश हुई तो कहीं-कहीं मामूली छींटे पड़े. जयपुर के आदिनाथ नगर में चने के आकार के ओले भी गिरे. शरीर को झुलसा देने वाली गर्मी के बीच ओलों की बौछार देखकर लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा.

जयपुर से सटे दौसा जिले में भी मौसम में आये बदलाव के कारण कहीं बारिश हुई तो कहीं ओले गिरे. दौसा के बहरावंडा इलाके में चने के आकार के ओले गिरे. लालसोट, नांगल और सिकराय क्षेत्र के कुछ इलाकों में बारिश हुई. जयपुर संभाग के झुंझुनूं जिले में भी धूलभरी आंधी चली. आंधी के कारण ग्रामीण इलाकों में बिजली गुल हो गई. इसके साथ ही करौली क्षेत्र में तेज हवाएं चलने के कारण कई इलाकों में बिजली गुल हो गई.

मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते रविवार को जयपुर, अजमेर, बीकानेर, भरतपुर और कोटा संभाग के जिलों आंधी चलने के साथ ही बारिश की भी संभावना है. उन्होंने बताया कि इन इलाकों में 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. अगले 24 घंटों में ही पारे में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है. इससे हीटवेव से भी प्रदेशवासियों को राहत मिलेगी.

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का सबसे ज्यादा असर 23 मई को देखने को मिलेगा. इस दौरान कई इलाकों में मौसम बदलने के आसार हैं. उन्होंने बताया कि मेघगर्जन और आंधी तथा बारिश की संभावनाओं के साथ कुछ इलाकों में ओलावृष्टि भी देखने को मिल सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान के दो ठगों ने जबलपुर में आफिस खोलकर छग के व्यापारियों के हड़पे डेढ़ करोड़ रुपए

राजस्थान से राज्यसभा जाएंगे गुलाम नबी आजाद, कांग्रेस में बनी सहमति

रेवाणी में भीषण सड़क हादसा, 23 साल बाद पिता की अस्थियां लेकर हरिद्वार गए राजस्थान का परिवार हादसे का शिकार, 5 की मौत

राजस्थान के कोटा में सरकारी अस्पताल की लापरवाही, चूहे ने कुतरी मरीज की आंख, महिला की पलक के दो टुकड़े किए

राजस्थान: मंत्री महेश जोशी के रेप आरोपी बेटा को गिरफ्तार करने पहुंची, दिल्ली पुलिस, नहीं मिला तो घर पर चिपकाया नोटिस

Leave a Reply