केरल में जल्द दस्तक देगा मानसून, मौसम विभाग ने जारी किया ताजा पूर्वानुमान

केरल में जल्द दस्तक देगा मानसून, मौसम विभाग ने जारी किया ताजा पूर्वानुमान

प्रेषित समय :14:01:09 PM / Fri, May 27th, 2022

नई दिल्ली. भारत मौसम विभाग ने कहा है कि दक्षिण-पश्चिमी मानसून श्रीलंका पहुंच चुका है और केरल तट की ओर आगे बढ़ रहा है. मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण अरब सागर के कुछ हिस्से में दक्षिण-पश्चिमी मानसून के आगे बढऩे के लिए स्थितियां अनुकूल हैं. अगले 48 घंटे में मालदीव, लक्षद्वीप के आसपास के हिस्सों में इसके पहुंचने के आसार हैं. मौसम विभाग ने अगले दो दिन में केरल में और लक्षद्वीप में व्यापक पैमाने पर बारिश होने की संभावना जताई है.

मौसम विभाग ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि दक्षिण-पश्चिमी मानसून के केरल की ओर बढऩे पर पूरी नजर रखी जा रही है. सामान्य तौर पर मानसून केरल में 1 जून को पहुंचता है, अब इसके 4 दिन पहले पहुंचने के आसार हैं. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि कुछ दिनों पहले बंगाल की खाड़ी में चक्रवात असानी के कारण दक्षिण-पश्चिमी मानसून ने तेजी पकड़ी है.

मौसम विभाग ने अगले 3 से 4 दिन दिल्ली के तापमान में मामूली वृद्धि होने का अनुमान व्यक्त किया है. इस दौरान तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. यूपी, बिहार, झारखंड में बारिश के आसार नजर आ रहे हैं. जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना में भी हल्की बारिश का अनुमान है.

मौसम विभाग के अनुसार झारखंड में 27 मई से 30 मई तक अलग-अलग इलाकों में बारिश और आंधी-तूफान की संभावना है. बिहार में पिछले सप्ताह जमकर बारिश हुई थी और अब एक बार फिर 28 मई से 30 मई के बीच भारी बारिश की उम्मीद जताई गई है. बिहार के उत्तरी क्षेत्रों में सर्वाधिक बारिश होगी. अन्य भागों में कुछ कम बारिश हो सकती है.

वहीं मौसम विभाग ने आगामी 28 मई तक उत्तर प्रदेश के 10 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है, वहीं राज्य के 20 से अधिक जिलों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गर्मी से राहत: बंगाल की खाड़ी पहुंचा मानसून, 27 मई तक केरल पहुंचने के आसार गर्मी से मिलेगी निजात

मौसम विभाग का पूर्वानुमान: गर्मी से मिलेगी राहत, केरल में मानसून के 10 दिन पहले आने की संभावना

मौसम विभाग ने दी खुशखबरी, कहा- मानसून सामान्य रहेगा, देश भर में होगी बारिश

इस साल भी जमकर बरसेंगे बदरा, मानसून सामान्य रहने का अनुमान; एमपी, यूपी और पंजाब, हरियाणा का यह है अनुमान

हिंद महासागर कि बढ़ती गर्मी मानसून पर डाल रही है असर

Leave a Reply