गर्मी से राहत: बंगाल की खाड़ी पहुंचा मानसून, 27 मई तक केरल पहुंचने के आसार गर्मी से मिलेगी निजात

गर्मी से राहत: बंगाल की खाड़ी पहुंचा मानसून, 27 मई तक केरल पहुंचने के आसार गर्मी से मिलेगी निजात

प्रेषित समय :16:13:11 PM / Mon, May 16th, 2022

नई दिल्ली. देश भर में जारी गर्मी के सितम के बीच मानसून ने बंगाल की खाड़ी में दस्तक दी है. अंडमान निकोबार और पश्चिम बंगाल में इसका असर देखने को मिला है. मौसम विभाग ने जल्द ही मानसून के केरल पहुंचने की उम्मीद जताई है. मौसम विभाग ने इसी सप्ताह उत्तराखंड, मेघालय, असम और केरल में बारिश का अनुमान जताया है.

इधर, राजधानी दिल्ली में रविवार को चिलचिलाती गर्मी और भीषण लू के बीच कई इलाकों का तापमान 49.2 रिकॉर्ड दर्ज हुआ. देश के किसी भी शहर के मुकाबले, इस साल यह सबसे ज्यादा तापमान है. इधर, क्क के बांदा में भी रविवार को तापमान 49 डिग्री दर्ज किया गया. हालांकि, दिल्ली में आज सुबह से ही मौसम ने करवट बदल ली है. राजधानी दिल्ली और हृष्टक्र में बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, आज राजधानी और आसपास के इलाकों में तेज हवाओं के साथ आंधी और बारिश हो सकती है.

राजस्थान में असहनीय गर्मी से जले पेड़, सड़कों में छिड़का पानी

राजस्थान में भीषण लू का कहर जारी है. झुलसाने वाली गर्मी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जोधपुर में सड़कों पर पानी छिड़कना पड़ा. बीकानेर में तो पेड़ों में आग लग गई. हालांकि, ये आग जंगल की वजह से भी हो सकती है. पेड़ों के एक-दूसरे से टकराने के कारण कई बार इनमें आग लग जाती है. चूरू में सबसे ज्यादा अधिकतम, जबकि जयपुर में सबसे ज्यादा न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया है.

पंजाब में 8 साल का रिकार्ड

पंजाब के अमृतसर, जालंधर और लुधियाना में गर्मी ने बीते 8 साल का रिकार्ड तोड़ दिया है. लुधियाना में तापमान 45.5 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 8 डिग्री तक अधिक था. मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार-मंगलवार को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है. पंजाब के कुछ इलाकों में हलकी बारिश हो सकती है, लेकिन यह राहत अस्थाई है. इसके बाद फिर गर्मी में तेजी आएगी.

पंजाब-हरियाणा में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब और हरियाणा के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है जो एक चक्रवात का रूप ले सकता है. इसकी वजह से बारिश हो सकती है और सोमवार-मंगलवार को गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली में सोमवार को धूल भरी आंधी चलने की संभावना है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पंजाब में प्रचंड गर्मी के चलते बिजली की खपत में आया 65 प्रतिशत का उछाल

दुनिया भर के टॉप 15 गर्म शहरों में से 10 भारत के, आईएमडी की चेतावनी और बढ़ेगी गर्मी

गर्मी से राहत दिलाएगा लेह-लद्दाख का ये पैकेज, खर्च सिर्फ इतना आएगा

गर्मी में परेशान हैं पसीने की दुर्गंध से तो अपनाएं ये टिप्स! रहेंगे सदा फ्रेश

मौसम विभाग का पूर्वानुमान: गर्मी से मिलेगी राहत, केरल में मानसून के 10 दिन पहले आने की संभावना

Leave a Reply